Canesten Cream के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Canesten Cream - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

कैनस्टेन क्रीम बायर फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Clotrimazole (1% w/w). कैनस्टेन क्रीम का उपयोग Fungal skin infections में किया जाता है। Clotrimazole (1% w/w) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Clotrimazole (1% w/w) Fungal skin infections में काम करता है वैसे ही भी Fungal skin infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो कैनस्टेन क्रीम को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर कैनस्टेन क्रीम उपलब्ध नहीं है तो आप कैनस्टेन क्रीम का Alternate Brands जोकि Imidil Cream, Triben Skin Cream, Surfaz Cream, Zocon -C Cream, and Clotrin Cream है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Clotrimazole (1% w/w) है और ये दवाएं भी Fungal skin infections में काम करती है।

कैनस्टेन क्रीम के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Blister, Skin peeling, Swelling, and Application site irritation

कैनस्टेन क्रीम के सेवन के साथ आप Amisulpride, Aripiprazole, Chlorpromazine, and Cilostazol दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या कैनस्टेन क्रीम का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Bayer Pharmaceuticals Pvt Ltd
मात्रा 30 gm in 1 tube
प्रकार 30 gm Cream, and 15 gm Cream
साल्ट संरचना Clotrimazole (1% w/w)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग DERMA
इस्तेमाल Fungal skin infections
दुष्प्रभाव Blister, Skin peeling, Swelling, and Application site irritation
ऑप्शन ( option ) Imidil Cream, Triben Skin Cream, Surfaz Cream, Zocon -C Cream, and Clotrin Cream
इंटरेक्टिंग ड्रग Amisulpride, Aripiprazole, Chlorpromazine, and Cilostazol
प्रशासन पथ Skin Route
डोज़ की अवस्था Cream
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Azole derivatives {Imidazoles}
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत No
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

कैनस्टेन क्रीम का संक्षिप्त विवरण

Canesten Cream एक एंटिफंगल औषधि है। इसका उपयोग फंगल ( fungal ) त्वचा इनफ़ेक्शन जैसे फंगल इन्फेक्शन, एथलीट फुट, लंगोट दाने, पसीना दाने और वजाइना थ्रश के उपचार में किया जाता है। यह कवक कोशिका ( cell ) झिल्ली को नष्ट करके कवक को मारता है।

कैनस्टेन क्रीम केवल बाहरी उपयोग के लिए है। आपको अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इस औषधि का इस्तेमाल नियमित रूप से किया जाना चाहिए ताकि इसका सबसे ज्यादा लाभ मिल सके। इनफ़ेक्शन को तेज़ी से साफ़ करने के बजाय मांग से ज़्यादा उपयोग न करें, इससे दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं। यदि आपकी स्थिति चार सप्ताह से अधिक अवधि ( समय ) तक चलती है या किसी भी समय बुरा हो जाती है, तो अपने चिकित्सक को बताएं। संक्रमण के इलाज से पहले और बाद में प्रभावित प्रदेश को साफ और सूखा रखने और हाथ धोने से इस दवा के प्रभाव को बढ़ाया जा सकता है। यदि आपके पास एथलीट फुट है, तो अपने मोजे या चड्डी को अच्छी तरह से धो लें और यदि मुमकिन हो तो अपने जूते को रोजाना बदलें।

अर्जी के स्थल पर स्किन पर दाह, लालिमा या खुजली के कुछ साधारण दुष्प्रभाव शामिल हैं। यदि दुष्प्रभाव आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं जाते हैं, तो अपने चिकित्सक को बताएं। कुछ लोगों को एलर्जी की गंभीर रिएक्शन होती है, जिन्हें तुरन्त चिकित्सा की आवश्यकता होती है। इसके संकेतों में चकत्ते, होंठ, गले या चेहरे की सूजन, गटकने ( निगलने ) या सांस लेने में समस्या, घुमेरी ( dizziness ) आना और मतली शामिल हैं। ऐसा होने पर आपातकालीन मदद प्राप्त करें।

यह अनुमान नहीं है कि आप मुंह या इंजेक्शन द्वारा ली जाने वाली और दवाओं के काम करने के तरीके को प्रभावित करेंगे लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपने पहले भी इसी तरह की औषधि का उपयोग किया है और एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन हुई थी। इस औषधि का इस्तेमाल केवल तभी किया जाना चाहिए जब गर्भावस्था के दौरान साफ़ रूप से इसकी जरूरत हो।


कैनस्टेन क्रीम का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • फंगल स्किन संक्रमण

कैनस्टेन क्रीम के लाभ

कैन्स्टेन क्रीम के फायदा

फंगल स्किन में इनफ़ेक्शन

Canesten Cream एक एंटीफंगल ( antifungal ) दवा है। यह कवक की वृद्धि को मारता है और रोकता है। यह इनफ़ेक्शन के कारण होने वाले लक्षणों से राहत देता है। इसका उपयोग फंगल इन्फेक्शन, एथलीट फुट, फंगल नैपी रैश और फंगल स्वेट रैश जैसे संक्रमण के इलाज के लिए किया जा सकता है। जब तक आपके लक्षण चले गए हैं, तब तक आपको इसका उपयोग करते रहना चाहिए। यह इनफ़ेक्शन को वापस आने से रोकेगा। इस दवा का उपयोग अवधारित के रूप में पीड़ा और खारिश से आराम देगा और आपकी स्किन के साथ अधिक आरामदायक महसूस करने में सहायता कर सकता है।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


कैनस्टेन क्रीम लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित

गर्भवती स्त्री सुरक्षित अगर उचित है

गर्भावस्था के दौरान कैनस्टेन क्रीम का इस्तेमाल आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे को कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव ( effect ) नहीं दिखाया है; तथापि, सीमित ह्यूमन ( human ) अध्ययन हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Canesten Cream का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। ह्यूमन ( human ) अध्ययनों से पता चलता है कि दवा एक महत्वपूर्ण मात्रा ( quantity ) में ब्रेस्ट मिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित


कैनस्टेन क्रीम के उपयोग करने की पद्धति

यह औषधि केवल बाहरी उपयोग के लिए है। अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) खुराक और अवधि में इसका इस्तेमाल करें। इस्तेमाल से पहले दिशाओं के लिए लेबल की परीक्षण करें। प्रभावित क्षेत्र को साफ और सूखा और क्रीम लागू करें। अर्जी करने के बाद अपने हाथों को धो लें, जब तक कि हाथ ( arm ) प्रभावित प्रदेश न हों।


कैनस्टेन क्रीम के काम करने की विधि

यह दवा केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है। अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार डोज़ और अवधि में इसका उपयोग करें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। प्रभावित प्रदेश को साफ और सूखा और क्रीम लागू करें। आवेदन करने के बाद अपने हाथों को धो लें, जब तक कि हाथ प्रभावित क्षेत्र न हों।


कैनस्टेन क्रीम का कुछ जरूरी टिप्स

  • किसी भी डोज़ को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स समाप्त करें।
  • संक्रमण को रोकने के लिए कुछ सुझाव:
    • अपने पैरों को साफ और सूखा रखें, विशेष रूप से पांव की उंगलियों के बीच।
    • अपने नाखूनों ( fingernails ) को छोटा करें और रोजमर्रा के उपयोग के लिए खुले पैर के जूते पसंद करें।
    • अपनी योनि को साफ और सूखा रखें।
    • संक्रमित प्रदेश के लिए एक पृथक साफ तौलिया का इस्तेमाल करें।
    • जिमिंग या संजीदा पसीने के बाद ऐंटिफंगल साबुन से स्नान करें।
    • कभी भी अपने मोजे, जूते और तौलिया दूसरों के साथ साझा न करें।
  • प्रभावित प्रदेश को कवर करने के लिए क्रीम की पर्याप्त मात्रा लागू करें और तत्काल आस-पास की स्किन का 1 इंच।
  • इसे आंखों, नाक या मुँह में लेने से बचें। यदि आकस्मिक जोखिम होता है, तो तुरंत जल का खूब कुल्ला करें।
  • अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें यदि संक्रमण ट्रीटमेंट ( treatment ) के चार सप्ताह बाद भी साफ़ नहीं होता है।
  • अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं।

कैनस्टेन क्रीम के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Canesten Cream के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Canesten के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • छाला
  • त्वचा का छिलना
  • स्वेलिंग
  • आवेदन साइट जलन

बार बार कैनस्टेन क्रीम के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : Canesten Cream का उपयोग किस लिए किया जाता है?

उत्तर : Canesten Cream एक एंटिफंगल औषधि है। इसका उपयोग फंगल ( fungal ) स्किन इन्फेक्शन ( संक्रमण ) जैसे कि रिंगवॉर्म (फंगल ( fungal ) स्किन इन्फेक्शन ( संक्रमण ) के कारण होता है जो बॉडी ( body ) के पृथक-अलग भागों पर लाल पपड़ीदार ददोड़े का कारण बनता है), एथलीट फुट (पैरों और पैर की उंगलियों के बीच की त्वचा का फंगल इन्फेक्शन ( संक्रमण )), फंगल नैपी रैश और कवक पसीना ( sweat ) दाने। इसका उपयोग वल्वा (बाहरी थ्रश) की दाह और लिंग के अंत में होने वाली दाह को दूर करने के लिए भी किया जाता है, जो थ्रश से जुड़ा हो सकता है।

प्रश्न : कैनस्टेन क्रीम किस कवक के खिलाफ प्रभावशाली है?

उत्तर : कैस्टेन क्रीम ट्राइकोफाइटन प्रजाति के विरुद्ध प्रभावी है, जो फंगल इन्फेक्शन, एथलीट फुट और जॉक खुजली (कटि ( कमर ) या नितंब में स्किन का फंगल ( fungal ) संक्रमण) का कारण बनती है। यह कैंडिडा के रूप में जाना जाने वाला यीस्ट के विरुद्ध भी प्रभावशाली है, जो आमतौर पर योनि थ्रश (कैंडिडा अल्बिकंस नामक यीस्ट के अतिवृद्धि के कारण संक्रमण) का कारण बनता है।

प्रश्न : मैंने कैनस्टेन क्रीम का उपयोग शुरू कर दिया है। कब तक मैं सुधारों को देखना शुरू कर सकता हूं?

उत्तर : स्किन संक्रमण के लक्षण, जैसे कि खारिश या खराश, उपचार के कुछ दिनों के भीतर सुधार होना चाहिए। तथापि, लालिमा और स्केलिंग जैसे संकेत गायब होने में अधिक अवधि ( समय ) लगा सकते हैं। अपने चिकित्सक द्वारा सलाह दी गई अवधि से पहले इस औषधि को लागू करना बंद न करें, भले ही आप अच्छा महसूस करें।

प्रश्न : Canesten Cream को लागू करते समय कौन सी सतर्कता बरतनी अनिवार्य हैं?

उत्तर : Canesten Cream को लगाने से पहले और बाद में नित्य अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। यदि आप एक संक्रमित पांव के लिए क्रीम का उपयोग कर रहे हैं, तो क्रीम लगाने से पहले, क्रीम लगाने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से धोएं और सुखाएं। कैनस्टेन क्रीम को पतले और समान रूप से लागू किया जाना चाहिए और धीरे से घिसना चाहिए। प्रभावित क्षेत्रों में रोजाना दो या तीन बार।

सवाल : मुझे कैस्टेन क्रीम कब तक लगानी चाहिए? यदि लक्षण पूरी तरह से गायब हो गए हैं तो क्या मैं निषेध सकता हूं?

उत्तर : ट्रीटमेंट ( treatment ) की अवधि संक्रमण के प्रकार पर निर्भर करती है। साधारण तौर पर, टिनिडा इनफ़ेक्शन के लिए और कैंडिडा संक्रमण के लिए कम से कम 15 दिनों के लिए उपचार जारी रखा जाता है। यदि आप अच्छा महसूस करते हैं, तो भी ट्रीटमेंट ( treatment ) को अपने आप से रोकें नहीं क्योंकि इनफ़ेक्शन वापस आ सकता है क्योंकि कवक को मारने में कुछ समय लगता है।

सवाल : बच्चों में इस्तेमाल करने के लिए Canesten Cream सुरक्षित है?

उत्तर : Canesten Cream केवल बच्चों के लिए सुरक्षित है अगर डॉक्टर द्वारा निर्देशित की जाए। इसे बच्चों को सही डोज़ में अवधारित समय तक ही दिया जाना चाहिए। मामूली दुष्प्रभाव ( side effect ) हो सकते हैं लेकिन आमतौर पर, वे चिंतित नहीं होते हैं। यद्यपि, यदि आप एक दाह, लालिमा और खुजली (जो प्रकृति में गंभीर है) विकसित करते हैं, तो दवा बंद करें और अपने चिकित्सक से कांटेक्ट करें।

सवाल : क्या कोई उपाय है जो तेजी से ठीक होने में मदद के लिए लिया जाना चाहिए?

उत्तर : प्रभावित त्वचा के क्षेत्रों को साफ और सूखा रखें लेकिन बहुत रगड़ से बचें। आपको खुजली के कारण खरोंचने की चाह हो सकती है लेकिन इसे खरोंचने से बचें क्योंकि यह त्वचा की सतह को नुकसान पहुंचाएगा और इनफ़ेक्शन को और अधिक फैला देगा। तौलिए, बाथ मैट आदि को अन्य लोगों के साथ साझा न करें क्योंकि आप उन्हें संक्रमण फैला सकते हैं।

प्रश्न : क्या Canesten Cream गर्भनिरोधक को प्रभावित करता है?

उत्तर : कैनस्टेन क्रीम डायाफ्राम और कंडोम जैसे रबर गर्भ निरोधकों की प्रभावशीलता को कम कर सकती है। यदि आप वल्वा या लिंग पर क्रीम का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कैन्सर क्रीम का इस्तेमाल करने के कम से कम 5 दिनों के लिए गर्भ-निरोधक के अल्टरनेटिव तरीकों का उपयोग करना चाहिए।

प्रश्न उत्तर

सवाल : मुझे फंगल इन्फेक्शन की औषधि बताओ

उत्तर : कैनस्टेन क्रीम रोजाना दो बार

सवाल : पिछले छह महीनों से त्वचा के फंगल इनफ़ेक्शन से दुःखित कहते हैं, यह टिनिया क्यूरिस इनफ़ेक्शन है। और Clotrimazole & Beclomethazone (Canesten S) क्रीम और Eberconazole (Ebernet) क्रीम लगाना। लेकिन पूरा इलाज नहीं मिलने के कारण जब एक दिन के लिए इसे बंद कर दिया गया तो यह फिर से खण्डित हो गया। कृपया सजेशन ( suggestion ) दें।

उत्तर : प्रिय मैं आपकी प्रॉब्लम ( problem ) को समझ सकता हूं लेकिन आपको यह समझने की जरूरत है कि त्वचा के फंगल इनफ़ेक्शन बेहतर सफ़ाई, नियमित स्नान, स्वच्छ वस्त्र और तालक पाउडर के उपयोग के लिए कहते हैं। 3 सप्ताह के लिए एक बार रात्रि में दो बार Terbicip cream और टैब teczine 5 मिलीग्राम ( mg ) लागू करें।

प्रश्न : पिछले छह महीनों ( कई माह ) से स्किन के फंगल ( fungal ) संक्रमण से पीड़ित। कहते हैं, यह टिनिया क्यूरिस संक्रमण है। और Clotrimazole & Beclomethazone (Canesten S) क्रीम और Eberconazole (Ebernet) क्रीम लगाना। लेकिन पूरा उपचार नहीं मिलने के कारण जब एक दिन के लिए इसे बंद कर दिया गया तो यह फिर से बाधित हो गया। कृपया ( kindly ) सुझाव दें।

उत्तर : निंबड़ी चूरन आधा ( half ) चम्मच दो बार जल के साथ, गंडक रसायण 2 टैबलेट ( tablet ) दो बार, आरोग्यवर्धिनी वटी 2 टैबलेट ( tablet ) दो बार भोजन से पहले जल के साथ लें

सवाल : मेरे नजदीक अभी कुछ समय के लिए बाहरी योनि प्रदेश के नजदीक दाद है और बीटनोवेट-ग्राम और कैनस्टेन का उपयोग किया है लेकिन केवल 5hrs के लिए राहत देता है, रात्रि में प्रमुखता से जारी करता है। कृपया सजेशन ( suggestion ) दे

उत्तर : आपको सही जांच और उपचार के लिए स्किन विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए, इस बीच कुछ दिनों के लिए दिन में दो बार ओबेट क्रीम लागू करें

सवाल : मुझे स्किन के फंगल ( fungal ) संक्रमण हैं, मुझे औषधियां बताएं

उत्तर : उचित जाँच और ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए पीएलजी स्किन विशेषज्ञ के पास जाएँ और कुछ दिनों के लिए दिन में दो बार ओबेट क्रीम लगाएं

सवाल : मैं नित्य रूप से क्रीम कॉस्मेलाईट का इस्तेमाल कर रहा हूं, लेकिन अब एक फंगल इनफ़ेक्शन के कारण मुझे एक ऐंटिफंगल क्रीम फंगिक्रोस का उपयोग करना पड़ता है, इसलिए मैं जानना चाहता हूं कि क्या मैं फंगिस्रोस के बाद क्रीम कॉस्मेलाइट को लागू कर सकता हूं

उत्तर : Pls मुझे बताओ कि बॉडी ( body ) के किस हिस्से में फंगल इनफ़ेक्शन है

प्रश्न : माइकोनाजोल क्रीम के साथ कटि ( कमर ) के फंगल ( fungal ) संक्रमण के लिए किस तरह की एंटीबायोटिक्स लेनी चाहिए?

उत्तर : फफूंद इनफ़ेक्शन के लिए एंटीबायोटिक की आवश्यकता नहीं होती है, इफ्राकोनाजोल, टेरबिनाफाइन जैसे एंटीफंगल, फंगल इनफ़ेक्शन के लिए उपयोग किए जाते हैं

सवाल : है सर फंगल इनफ़ेक्शन plz m

उत्तर : 2 महीने के लिए सोने से पहले रोजाना एक बार लूलिकन क्रीम का उपयोग करें। सुबह और शाम 2 महीने के लिए रोजाना दो बार

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Canesten Cream के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Canesten Cream के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Canesten Cream के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.