Candid V-1 Tablet VT के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Candid V-1 Tablet VT - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

उम्मीदवार वी -1 गोली ( tablet ) वीटी ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Clotrimazole (500mg). उम्मीदवार वी -1 गोली ( tablet ) वीटी का इस्तेमाल Fungal infections of vagina में किया जाता है। Clotrimazole (500mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Clotrimazole (500mg) Fungal infections of vagina में काम करता है वैसे ही भी Fungal infections of vagina में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो उम्मीदवार वी -1 टैबलेट वीटी को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर उम्मीदवार वी -1 टैबलेट वीटी उपलब्ध नहीं है तो आप उम्मीदवार वी -1 टैबलेट वीटी का Alternate Brands जोकि Zoysoft 500mg Tablet VT, and Glenmark Clotrimazole 1 Vaginal Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Clotrimazole (500mg) है और ये दवाएं भी Fungal infections of vagina में काम करती है।

उम्मीदवार वी -1 गोली ( tablet ) वीटी के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Irritation, and Vaginal burning sensation

उम्मीदवार वी -1 टैबलेट वीटी के सेवन के साथ आप Amisulpride, Aripiprazole, Chlorpromazine, and Cilostazol दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या उम्मीदवार वी -1 गोली ( tablet ) वीटी का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Glenmark Pharmaceuticals Ltd
मात्रा 1 Tablet VT in 1 packet
तरह
साल्ट संरचना Clotrimazole (500mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग DERMA
इस्तेमाल Fungal infections of vagina
दुष्प्रभाव ( side effect ) Irritation, and Vaginal burning sensation
ऑप्शन ( option ) Zoysoft 500mg Tablet VT, and Glenmark Clotrimazole 1 Vaginal Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Amisulpride, Aripiprazole, Chlorpromazine, and Cilostazol
प्रशासन मार्ग Vaginal Route
खुराक की अवस्था Tablet VT
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Azole derivatives {Imidazoles}
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत No
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

उम्मीदवार वी -1 गोली ( tablet ) वीटी का संक्षिप्त रिपोर्ट

Candid V-1 Tablet VT एक एंटिफंगल औषधि है। इसका उपयोग वजाइना के फंगल ( fungal ) संक्रमण जैसे जलन, खारिश और निर्वहन के ट्रीटमेंट ( treatment ) में किया जाता है। यह कवक कोशिका मेम्ब्रेन को बरबाद करके कवक को मारता है।

Candid V-1 Tablet VT केवल बाहरी उपयोग के लिए है। आपको अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में इसका इस्तेमाल करना चाहिए। बेहतर नतीजों के लिए रात के समय इसका उपयोग करना सबसे बढ़िया है। औषधि का इस्तेमाल करने से पहले प्रभावित क्षेत्र साफ होना चाहिए। इस औषधि को लगाने से पहले और बाद में आपको अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। जब तक आप अच्छा महसूस न करें, तब तक इसका उपयोग करना बंद न करें, जब तक कि आपने पूरा कोर्स पूरा नहीं कर लिया हो। यदि आपको उपचार के 3 दिनों के भीतर कोई इम्प्रूवमेंट नहीं दिखता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

साधारण दुष्प्रभावों में से कुछ में वजाइना में दाह और दाह शामिल है। यदि दुष्प्रभाव ( side effect ) आपको चिंतित करते हैं या दूर नहीं जाते हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं।

यह अनुमान नहीं है कि आपके द्वारा मुँह या इंजेक्शन ( injection ) द्वारा ली जाने वाली अन्य मेडिसिन काम करने के तरीके को प्रभावित करेंगी लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपने पहले भी इसी तरह की औषधि का उपयोग किया है और एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन हुई थी। इस औषधि का इस्तेमाल केवल तभी किया जाना चाहिए जब गर्भावस्था के दौरान साफ़ रूप से इसकी जरूरत हो।


उम्मीदवार वी -1 टैबलेट वीटी का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • वजाइना के फंगल ( fungal ) संक्रमण

उम्मीदवार वी -1 गोली ( tablet ) वीटी के फायदे

उम्मीदवारों के फायदा-वी गोली ( tablet ) वीटी

वजाइना के फंगल ( fungal ) संक्रमण में

Candid V-1 Tablet VT एक एंटिफंगल औषधि है। इसका उपयोग वयस्कों में कवक के कारण संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है। यह आपके द्वारा होने वाले लक्षणों को दूर करने और इनफ़ेक्शन को दूर करने के लिए कवक के उन्नति को रोककर काम करता है। यह दवा पीड़ा और खारिश से आराम देती है और डिस्चार्ज ( discharge ) को कम करती है। जब तक आपके लक्षण ( symptom ) चले गए हों, तब तक औषधि का इस्तेमाल जारी रखें। यह इनफ़ेक्शन को वापस आने से रोकेगा।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


उम्मीदवार वी -1 गोली ( tablet ) वीटी लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

प्रेग्नेंट महिला सुरक्षित अगर सही है

उम्मीदवार वी -1 टैबलेट वीटी आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित माना जाता है। जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे को कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव ( effect ) नहीं दिखाया है; तथापि, सीमित ह्यूमन ( human ) अध्ययन हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Candid V-1 Tablet VT का उपयोग करना सुरक्षित है। मानव अध्ययनों से पता चलता है कि औषधि एक जरूरी मात्रा में ब्रेस्टमिलक में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकर नहीं है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित

गुर्दे सम्बंधित समस्या

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित

लिवर सम्बंधित समस्या

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित


उम्मीदवार वी -1 गोली ( tablet ) वीटी के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। अपने वजाइना क्षेत्र को धोएं और सुखाएं। अपनी पीठ पर लेट जाएं और लेबल में कहें अनुसार वजाइना में टैबलेट ( tablet ) डालें। सोने से ठीक पहले इसका उपयोग करना सबसे बढ़िया है।


उम्मीदवार वी -1 टैबलेट वीटी के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। अपने योनि प्रदेश को धोएं और सुखाएं। अपनी पीठ ( back ) पर लेट जाएं और लेबल में बताए अनुरूप ( accordingly ) योनि में गोली डालें। सोने से ठीक पहले इसका इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है।


उम्मीदवार वी -1 गोली ( tablet ) वीटी का कुछ जरूरी टिप्स

  • Candid V-1 Tablet VT योनि के फंगल इनफ़ेक्शन के उपचार में सहायता करता है। यह वजाइना की दाह, खुजली और निर्वहन को कम करता है।
  • किसी भी डोज़ को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स समाप्त करें।
  • यह एक आवेदक का इस्तेमाल करके वजाइना में डाला जाता है, आमतौर पर बिस्तर पर जाने से पहले रात्रि में।
  • अपनी आंखों के संपर्क से बचें। यदि आकस्मिक ख़तरा होता है, तो बहुत सारे जल के साथ तुरंत कुल्ला।
  • यह कंडोम और मध्यपट को हानि पहुंचा सकता है और गर्भावस्था को रोकने में उन्हें अप्रभावी बना सकता है। प्रेग्नेंसी ( pregnency ) को रोकने के और उपयुक्त तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।
  • यह लागू होने पर साधारण जलन, चुभने या दाह पैदा कर सकता है। अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें यदि यह दूर नहीं जाता है।
  • अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि दवा लेने के 3 दिनों के भीतर आपके लक्षणों में सुधार नहीं होता है।

उम्मीदवार वी -1 टैबलेट वीटी के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Candid-V Tablet VT के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

Candid-V के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • दाह
  • योनि में जलन

बार बार उम्मीदवार वी -1 गोली ( tablet ) वीटी के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न : थ्रश क्या है? कैसे उम्मीदवार वी -1 टैबलेट वीटी मदद करता है?

उत्तर : थ्रश एक बहुत ही आम इनफ़ेक्शन है जो कैंडिडा अल्बिकंस नामक यीस्ट के अतिवृद्धि के कारण होता है। यह वजाइना के प्रवेश द्वार के आसपास खारिश और दाह का कारण बनता है। थ्रश के मामले में, कोई आदमी सामान्य निर्वहन से मोटा, भारी अनुभव कर सकता है, वह कॉटेज पनीर की तरह दिखाई देता है। Candid V-1 Tablet VT एक एंटीफंगल ( antifungal ) क्रीम है। इसका इस्तेमाल कवक को मारने या संक्रमण के स्थल पर कवक के विकास को रोकने के लिए किया जाता है।

प्रश्न : उम्मीदवार वी -1 टैबलेट वीटी कैसे लागू किया जाना चाहिए?

उत्तर : Candid V-1 Tablet VT का उपयोग करने से पहले आपको अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। उम्मीदवार वी -1 टैबलेट वीटी एक आवेदक के साथ आता है। क्रीम के साथ ऐप्लिकेटर भरें और योनि में डालें। वजाइना में औषधि छोड़ें और एप्लीकेटर निकालें। 7 दिनों के लिए बिस्तर पर जाने से पहले हर दिन इसका उपयोग करें। प्रत्येक इस्तेमाल के बाद ऐप्लिकेटर धो लें।

प्रश्न : Candid V-1 Tablet VT का उपयोग करते अवधि ( समय ) कौन सी सावधानियां बरतनी आवश्यक हैं?

उत्तर : माहवार धर्म के दौरान उम्मीदवार वी -1 टैबलेट का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि क्रीम ब्लड प्रवाह के साथ धोया जाएगा। माहवार धर्म चक्र को ट्रैक करें और सुनिश्चित करें कि माहवारी की प्रारंभ से पहले उपचार पूरा हो गया है। टैम्पोन, योनि के वाउच (जल या और तरल तत्त्व के साथ योनि को धोना), शुक्राणु-नाशक ( spermicidal ) (एक गर्भ-निरोधक पदार्थ जो शुक्राणु को नष्ट करता है) या अन्य वजाइना उत्पादों का उपयोग कैंडिडेट वी -1 टैबलेट वीटी का इस्तेमाल न करें।

प्रश्न : क्या उम्मीदवार वी -1 गोली ( tablet ) वीटी का उपयोग मेरे यौन जीवन को प्रभावित करेगा?

उत्तर : Candid V-1 Tablet VT का सेक्स ड्राइव या चाह पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि जब तक आप उम्मीदवार V-1 गोली ( tablet ) वीटी का उपयोग कर रहे हों, तब तक योनि रतिक्रिया से बचें। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैंडिडेट वी -1 गोली ( tablet ) VT लैंगिक ( genital ) संचारित बिमारियों के संचरण को रोकने में योग्य नहीं होगा। इसके अतिरिक्त, दवा कंडोम और मध्यपट को हानि पहुंचा सकती है और इसलिए आपको गर्भनिरोधक के अन्य रूपों की जरूरत हो सकती है।

सवाल : यदि इनफ़ेक्शन वापस आता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर : यदि उम्मीदवार इनफ़ेक्शन 7 दिनों के बाद वापस आता है तो V-1 टैबलेट वीटी का इस्तेमाल फिर से किया जा सकता है। हालांकि, यदि कैंडिडल इनफ़ेक्शन छह माह के भीतर दो बार से ज्यादा होता है, तो आपको अपने चिकित्सक से सलाह करना चाहिए कि क्या यह कैंडल संक्रमण है या कुछ और।

प्रश्न : मैं टैक्रोलिमस ले रहा था और अब मुझे कैंडिडेट वी -1 टैबलेट वीटी योनि क्रीम दी गई है। क्या मैं उन्हें एक साथ उपयोग कर सकता हूं?

उत्तर : हां, आप Candid V-1 Tablet VT और tacrolimus का एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। यद्यपि, आपको टैक्रोलिमस के दुष्प्रभावों पर नजर रखनी पड़ सकती है। हालांकि यह शायद ही कभी होता है, कैंडिडेट वी -1 टैबलेट वीटी की कारण से टैक्रोलिमस के स्तर में वृद्धि के कारण दुष्प्रभावों का जोखिम बढ़ सकता है। लेकिन अगर ऐसा होता है, तो अपने चिकित्सक से बात करें जो टैक्रोलिमस की खुराक को संशोधित करेगा।

सवाल उत्तर

सवाल : मुझे वजाइना से श्वेत पानी का तरल स्त्राव हो रहा है और पूरे दिन में कुछ घने घने पानी का स्त्राव होता है, जो उपचार का सुझाव देता है और हाल ही में शादी हुई है

उत्तर : वजाइना में गोली ( tablet ) secnidazole 2gm स्टेट और कैंडिडेट वी क्रीम

सवाल : मैम असली में मेरी योनि के चारों ओर कुछ फंगल ( fungal ) संक्रमण था दिन-ब-दिन यह बढ़ता जाता है इस पर बहुत कुछ iching है इस पूरे nyt मैं कठबोली किसी को भी इस बारे में नहीं बताया (सामने आमने-सामने) क्या आप मुझे इसे रोकने के लिए कुछ मेडिसिनल सुझाव दे सकते हैं iching

उत्तर : स्पष्ट वी जेल की कोशिश करो

प्रश्न : वजाइना में खारिश और लाली से दुःखित

उत्तर : साफ़ वी जेल की प्रयास करो

प्रश्न : मुझे योनि से खुजली के साथ-साथ योनि से सफेद डिस्चार्ज की प्रॉब्लम ( problem ) है, कृपया ( kindly ) मुझे औषधियों और लेप बताएं

उत्तर : स्पष्ट वी जेल का उपयोग करके देखें और देखें कि क्या यह मदद करता है

प्रश्न : वजाइना पर इनफ़ेक्शन सेक्स

उत्तर : एक दिन में 2-3 बार स्पष्ट वी जेल का उपयोग करने का चेष्टा करें

प्रश्न : वजाइना में यीस्ट संक्रमण। मैं मा पीसीओडी मरीज हूं। मेरे इनफ़ेक्शन की कोई दवा?

उत्तर : क्षेत्र में कैंडिडेट वी जेल का उपयोग करने का चेष्टा करें।

प्रश्न : वजाइना में खुश्की और दाह, खुजली

उत्तर : APPLY ने वहां नित्य दो बार V क्रीम लगाई और प्रतिदिन वजाइना की सफाई के लिए V WASH का इस्तेमाल किया

प्रश्न : मैडम मुझे रतिक्रिया के बाद योनि में खुजली होती है कृपया ( kindly ) अपनी परामर्श दें

उत्तर : एक दिन में 2-3 बार स्पष्ट वी जेल का उपयोग करने का चेष्टा करें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Candid V-1 Tablet VT के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Candid V-1 Tablet VT के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Candid V-1 Tablet VT के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.