Blumox-Plus Capsule के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Blumox-Plus Capsule - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल ब्लू क्रॉस लेबोरेटरीज लि द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Amoxycillin (250mg), and Cloxacillin (250mg). ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल का इस्तेमाल Bacterial infections में किया जाता है। Amoxycillin (250mg), and Cloxacillin (250mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Amoxycillin (250mg), and Cloxacillin (250mg) Bacterial infections में काम करता है वैसे ही भी Bacterial infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल उपलब्ध नहीं है तो आप ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल का Alternate Brands जोकि Intamox 250 mg/250 mg कैप्सूल, Almox C 250 mg/250 mg Capsule, Nodimox Plus 500 Capsule, Bactilox 250 mg/250 mg Capsule, and Numox 250 mg/250 mg कैप्सूल है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Amoxycillin (250mg), and Cloxacillin (250mg) है और ये मेडिसिन भी Bacterial infections में काम करती है।

ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Rash, Vomiting, Allergic reaction, Stomach pain, Nausea, and Diarrhea

ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Blue Cross Laboratories Ltd
मात्रा ( quantity ) 15 capsules in 1 strip
तरह 15 कैप्सूल, and 10 Capsule
साल्ट संरचना Amoxycillin (250mg), and Cloxacillin (250mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग ANTI INFECTIVES
उपयोग Bacterial infections
दुष्प्रभाव Rash, Vomiting, Allergic reaction, Stomach pain, Nausea, and Diarrhea
विकल्प Intamox 250 mg/250 mg Capsule, Almox C 250 mg/250 mg कैप्सूल, Nodimox Plus 500 कैप्सूल, Bactilox 250 mg/250 mg कैप्सूल, and Numox 250 mg/250 mg Capsule
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था कैप्सूल
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल का संक्षिप्त रिपोर्ट

ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल एक संयोजन औषधि है जिसका उपयोग भिन्न-भिन्न प्रकार के जीवाणु इनफ़ेक्शन के उपचार के लिए किया जाता है। यह उनके उन्नति और इनफ़ेक्शन के आगे प्रसार को रोकने के लिए सूक्ष्मजीवों ( microorganism ) के विरुद्ध लड़ता है।

Blumox-Plus Capsule एक प्रिस्क्रिप्शन औषधि है। इसे प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार लेने की परामर्श दी जाती है। इसे भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे अच्छा प्रभावकारिता निश्चित रूप से करने के लिए नियत समय पर लिया जाना चाहिए। रिकमंडेड खुराक से अधिक का सेवन न करें, क्योंकि इससे आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) पड़ सकता है। यदि आपको एक खुराक स्मरण आती है, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। यदि आपको अच्छा महसूस होता है, तो भी ट्रीटमेंट ( treatment ) पूरा करना आवश्यक है। इलाज बंद करने से दवा की शक्ति प्रभावित हो सकती है।

इस दवा के कुछ साधारण दुष्प्रभाव उल्टी, उल्टी, डायरिया, अपच आदि हैं। यदि कोई भी दुष्प्रभाव बढ़ जाता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यदि आप किसी भी एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन (चकत्ते, खारिश, सूजन, सांस की कष्ट, आदि) का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरन्त चिकित्सा मदद लेनी चाहिए।

इस औषधि को लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आप किसी स्वास्थ्य स्थिति के लिए कोई औषधि ले रहे हैं। प्रेग्नेंट या स्तनपान ( breastfeeding ) कराने वाली महिलाओं को इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से भी सलाह लेनी चाहिए। मदिरा पीने से बचें क्योंकि यह इस दवा के साथ बहुत उनींदापन पैदा कर सकता है। यह आमतौर पर आपकी ड्राइव करने की क्षमता को ख़राब नहीं करता है, लेकिन आपको ड्राइव नहीं करना चाहिए अगर यह आपको निद्रा या घुमेरी ( dizziness ) महसूस कराता है। तेजी से रिकवरी के लिए आपको पर्याप्त आराम करना चाहिए, नीरोग आहार भी लेना चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए। आपका डॉक्टर आपके शरीर पर दवा के प्रभावों को जानने के लिए कुछ प्रयोगशाला और नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए कह सकता है।


ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • बैक्टेरियल संक्रमण

भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन सुरक्षित

Blumox-Plus Capsule के साथ मदिरा का सेवन करने से कोई हानिकर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

गर्भवती स्त्री सुरक्षित अगर उचित है

ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल आमतौर पर प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित माना जाता है। पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे को कम या कोई विपरीत प्रभाव नहीं दिखाया है; हालाँकि, सीमित मानव स्टडी हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर उचित है

स्तनपान के दौरान Blumox-Plus कैप्सूल का उपयोग करना सुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि बच्चे को किसी जरूरी जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Blumox-Plus Capsule के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो आपके वाहन चलाने की योग्यता को प्रभावित कर सकते हैं।
ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल के दुष्प्रभाव हो सकते हैं और लक्षण ( symptom ) (जैसे एलर्जी ( allergy ) प्रतिक्रिया, घुमेरी ( dizziness ) आना और ऐंठन) आपको ड्राइव करने के लिए अयोग्य बना सकते हैं।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सावधान

गुर्दे की बीमारी वाले रोगियों में ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल का उपयोग एहतियात से किया जाना चाहिए। ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल के खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
इस औषधि को लेते समय गुर्दे फंक्शन जाँच की नित्य निगरानी की सलाह दी जाती है।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

यकृत बीमारी वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल का इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए। ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
इस दवा को लेते अवधि ( समय ) यकृत उत्सव परीक्षणों की नियमित निगरानी की परामर्श दी जाती है।


ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Blumox-Plus कैप्सूल को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Blumox-Plus Capsule को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • आपको बैक्टीरिया संक्रमण के इलाज के लिए इस संयोजन औषधि को अवधारित किया गया है।
  • अवधारित पाठ्यक्रम को समाप्त करें, भले ही आप अच्छा महसूस करना शुरू करें। इसे शीघ्र बंद करने से इनफ़ेक्शन वापस आ सकता है और उपचार करने में मुश्किल हो सकती है।
  • परेशान आमाशय से बचने के लिए इसे आहार ( food ) और द्रव पदार्थों के साथ लें।
  • दुष्प्रभाव के रूप में दस्त हो सकता है। ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल के साथ प्रोबायोटिक्स लेने से मदद मिल सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप ब्लडी मल को नोटिस करते हैं या पेट में ऐंठन डिवेलप करते हैं।
  • Blumox-Plus Capsule लेने से रोकें और अपने चिकित्सक को तुरंत अवगत ( सूचित ) करें यदि आप खारिश वाले दाने, चेहरे, कंठनली या जिह्वा की स्वेलिंग या इसे लेते अवधि ( समय ) साँस लेने में मुसीबत का उन्नति करते हैं।

ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

ब्लमॉक्स-प्लस के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जल्दबाज
  • उल्टी
  • एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन
  • पेट पीड़ा
  • जी मिचलाना
  • दस्त

बार बार ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

सवाल : Blumox-Plus Capsule को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : आमतौर पर, ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल का उपयोग करने के फ़ौरन बाद काम करना शुरू कर देता है। यद्यपि, सभी हानिकर बैक्टीरिया को मारने और आपको अच्छा महसूस करने में कुछ दिन लग सकते हैं।

प्रश्न : अच्छा महसूस होने पर क्या मैं ब्लमॉक्स-प्लस कैप्सूल लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं, Blumox-Plus कैप्सूल को लेना बंद न करें और बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स पूरा करें। इनफ़ेक्शन पूरी तरह से ठीक होने से पहले आपके लक्षणों में सुधार हो सकता है।

सवाल उत्तर

सवाल : किसी भी प्रयोगशाला के लिए आरक्षित प्लस कैप्सूल

उत्तर : अपनी क्वेरी को अनबैंडर न करें

सवाल : सर क्या मैं बेंफोमेट प्लस और विजीलैक कैप्सूल एक साथ ले सकता हूं

उत्तर : हेलो PATIENT to 1mg आप ले सकते हैं

प्रश्न : पिछले 2 वर्ष के बाद से हेन्सन से दुःखित होने के कारण कोई राहत नहीं है। एक्टिव जीवाणु स्तर 4 प्लस

उत्तर : आप कौन सी दवा ले रहे हैं सभी परिक्षण रिपोर्ट भी भेजें

सवाल : मुझे शीत के लिए पी प्लस मिला हुआ है।

उत्तर : उचित परिक्षण के लिए अपने नजदीक के स्पेशलिस्ट ( speciality ) के नजदीक जाएं क्योंकि यह वायरल ( viral ) या बैक्टीरियल ( bacterial ) संक्रमण हो सकता है

प्रश्न : क्या मैं आइसाइट को आइसाइट प्लस के विकल्प के रूप में ले सकता हूँ ?? और कुछ फार्मासिस्ट न्यू इस्साइट कैप्सूल दे रहे हैं क्या यह ईसाइट प्लस का समान विकल्प है ??

उत्तर : कोई दिक्कत नहीं है। आप इसे ले सकते हैं

सवाल : मधुमेह के रूप में, मुझे इनफ़ेक्शन होते रहते हैं। अधिकतर त्वचा इनफ़ेक्शन और साधारण सर्दी। मैं अपनी इम्युनिटी कैसे बढ़ा सकता हूं?

उत्तर : समृद्ध पौष्टिक भोजन और योग और ध्यान

सवाल : बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण चेहरे पर निशान

उत्तर : Pic स्पष्ट नहीं है, सही राय के लिए plz यात्रा

सवाल : चेहरे पर दाना की समस्या मौजूदा में मैं acenwar प्लस जेल photostable सनस्क्रीन जेल एंटीऑक्सीडेंट कैप्सूल का इस्तेमाल कर रहा हूँ

उत्तर : फुंसी के लिए एपिड्यूओ जेल का उपयोग करें – एक बार रोजाना संध्या को 4-5 बजे के लिए फुंसियों पर लगाएं और जलन होने पर फ़ौरन धोएं धोएं अगर दाह हो तो 2 माह के लिए जारी रखें न्यूनतम दिन के दौरान उचित धूप में सुखाना लें।

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Blumox-Plus Capsule के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Blumox-Plus कैप्सूल के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Blumox-Plus कैप्सूल के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply