Bigcef-CV 375 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Bigcef-CV 375 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Bigcef-CV 375 Tablet BestoChem Formulations India Ltd द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Cefuroxime (250mg), and Clavulanic Acid (125mg). Bigcef-CV 375 Tablet का उपयोग Bacterial infections में किया जाता है। Cefuroxime (250mg), and Clavulanic Acid (125mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Cefuroxime (250mg), and Clavulanic Acid (125mg) Bacterial infections में काम करता है वैसे ही भी Bacterial infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Bigcef-CV 375 Tablet को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर Bigcef-CV 375 Tablet उपलब्ध नहीं है तो आप Bigcef-CV 375 Tablet का Alternate Brands जोकि Cefakind-CV 250 Tablet, Milcef CV 250 Tablet, Augxetil CV 250 mg Tablet, Stafcure CV 250 Tablet, and Zocef-CV 250 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Cefuroxime (250mg), and Clavulanic Acid (125mg) है और ये दवाएं भी Bacterial infections में काम करती है।

Bigcef-CV 375 Tablet के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Vomiting, Diarrhea, Increased liver enzymes, and Allergic reaction

Bigcef-CV 375 Tablet के सेवन के साथ आप औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Bigcef-CV 375 Tablet का असर कम हो सकता है।


उत्पादक BestoChem Formulations India Ltd
मात्रा ( quantity ) 6 tablets in 1 strip
तरह 6 Tablet, and 1 Tablet
साल्ट संरचना Cefuroxime (250mg), and Clavulanic Acid (125mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग ANTI INFECTIVES
इस्तेमाल Bacterial infections
दुष्प्रभाव ( side effect ) Nausea, Vomiting, Diarrhea, Increased liver enzymes, and Allergic reaction
ऑप्शन ( option ) Cefakind-CV 250 Tablet, Milcef CV 250 Tablet, Augxetil CV 250 mg Tablet, Stafcure CV 250 Tablet, and Zocef-CV 250 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Bigcef-CV 375 Tablet का संक्षिप्त रिपोर्ट

Bigcef-CV 375 Tablet एक सम्मिश्रण दवा है जिसका इस्तेमाल विभिन्न तरह के बैक्टीरिया संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। यह उनके विकास और संक्रमण के आगे फैलाव को रोकने के लिए सूक्ष्मजीवों के खिलाफ लड़ता है।

Bigcef-CV 375 Tablet एक प्रिस्क्रिप्शन औषधि है। इसे प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार लेने की परामर्श दी जाती है। इसे भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे अच्छा प्रभावकारिता निश्चित रूप से करने के लिए नियत समय पर लिया जाना चाहिए। रिकमंडेड खुराक से अधिक का सेवन न करें, क्योंकि इससे आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) पड़ सकता है। यदि आपको एक खुराक स्मरण आती है, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। यदि आपको अच्छा महसूस होता है, तो भी ट्रीटमेंट ( treatment ) पूरा करना आवश्यक है। इलाज बंद करने से दवा की शक्ति प्रभावित हो सकती है।

इस दवा के कुछ साधारण दुष्प्रभाव उल्टी, उल्टी, डायरिया, अपच आदि हैं। यदि कोई भी दुष्प्रभाव बढ़ जाता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यदि आप किसी भी एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन (चकत्ते, खारिश, सूजन, सांस की कष्ट, आदि) का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरन्त चिकित्सा मदद लेनी चाहिए।

इस औषधि को लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आप किसी स्वास्थ्य स्थिति के लिए कोई औषधि ले रहे हैं। प्रेग्नेंट या स्तनपान ( breastfeeding ) कराने वाली महिलाओं को इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से भी सलाह लेनी चाहिए। मदिरा पीने से बचें क्योंकि यह इस दवा के साथ बहुत उनींदापन पैदा कर सकता है। यह आमतौर पर आपकी ड्राइव करने की क्षमता को ख़राब नहीं करता है, लेकिन आपको ड्राइव नहीं करना चाहिए अगर यह आपको निद्रा या घुमेरी ( dizziness ) महसूस कराता है। तेजी से रिकवरी के लिए आपको पर्याप्त आराम करना चाहिए, नीरोग आहार भी लेना चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए। आपका डॉक्टर आपके शरीर पर दवा के प्रभावों को जानने के लिए कुछ प्रयोगशाला और नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए कह सकता है।


Bigcef-CV 375 Tablet का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • जीवाण्विक इनफ़ेक्शन

Bigcef-CV 375 Tablet के फायदे

Bigcef-CV Tablet के फायदा

बैक्टीरियल इनफ़ेक्शन में

Bigcef-CV 375 Tablet में दो पृथक-अलग मेडिसिन, Cefuroxime और Clavulanic Acid शामिल हैं, जो इनफ़ेक्शन पैदा करने वाले जीवाणु को मारने के लिए एक साथ काम करते हैं। जीवाणु के उन्नति को रोककर Cefuroxime काम करता है। Clavulanic एसिड प्रतिरोध को कम करता है और बैक्टीरिया के खिलाफ Cefuroxime की चाल-चलन को बढ़ाता है।

इस संयोजन औषधि का इस्तेमाल कान, साइनस ( sinus ), गले, फेफड़े ( lungs ), मूत्र पथ, त्वचा और कोमल टिशू जैसे अनेक अलग-पृथक बैक्टीरिया इनफ़ेक्शन के उपचार के लिए किया जा सकता है। यह आमतौर पर आपको कुछ दिनों के भीतर बेहतर महसूस कराता है, लेकिन आपको इसे तब भी जारी रखना चाहिए, जब आप यह निश्चित रूप से करना अच्छा समझते हैं कि सब के सब बैक्टीरिया मारे गए हैं और प्रतिरोधी ( resistant ) नहीं हैं।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Bigcef-CV 375 Tablet लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन सुरक्षित

Bigcef-CV 375 Tablet के साथ मदिरा का सेवन करने से कोई हानिकर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

गर्भवती स्त्री सुरक्षित अगर उचित है

Bigcef-CV 375 Tablet को आमतौर पर प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान उपयोग करना सुरक्षित माना जाता है। पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे को कम या कोई विपरीत प्रभाव नहीं दिखाया है; हालाँकि, सीमित मानव स्टडी हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर उचित है

स्तनपान के दौरान Bigcef-CV 375 Tablet का प्रयोग सुरक्षित है। ह्यूमन ( human ) अध्ययनों से पता चलता है कि दवा एक महत्वपूर्ण मात्रा ( quantity ) में ब्रेस्ट मिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) संबद्ध नहीं

प्रासंगिक नहीं है, क्योंकि Bigcef-CV 375 Tablet का इस्तेमाल अस्पताल में भर्ती रोगियों के लिए किया जाता है।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) अपने डॉक्टर से परामर्श करें

गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में Bigcef-CV 375 Tablet के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या अपने चिकित्सक से सलाह करें

जिगर की बीमारी के रोगियों में Bigcef-CV 375 Tablet के इस्तेमाल पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


Bigcef-CV 375 Tablet के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Bigcef-CV 375 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


Bigcef-CV 375 Tablet के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Bigcef-CV 375 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


Bigcef-CV 375 Tablet का कुछ जरूरी टिप्स

  • जीवाणु के इनफ़ेक्शन के उपचार के लिए आपको यह संयोजन औषधि निर्धारित की गई है, भले ही उन्होंने प्रतिक्रिया विकसित किया हो।
  • किसी भी डोज़ को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स समाप्त करें। इसे जल्दी रोकने से इनफ़ेक्शन वापस आ सकता है और उपचार करने में मुश्किल हो सकती है।
  • परेशान आमाशय से बचने के लिए इसे आहार ( food ) के साथ लें।
  • दुष्प्रभाव ( side effect ) के रूप में डायरिया हो सकता है। प्रोबायोटिक्स लेने से मदद मिल सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप ब्लडी मल को नोटिस करते हैं या पेट में ऐंठन डिवेलप करते हैं।
  • Bigcef-CV 375 Tablet को लेना बंद करने और अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आपको खारिश, दाने या जीभ या सांस लेने में कष्ट हो रही है।
  • भविष्य ( future ) में किसी भी इनफ़ेक्शन के उपचार के लिए बचे हुए दवा का उपयोग न करें। कोई भी एंटीबायोटिक ( antibiotic ) लेने से पहले नित्य अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

Bigcef-CV 375 Tablet के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Bigcef-CV Tablet के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Bigcef-CV के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • डायरिया
  • जिगर एंजाइमों में वृद्धि
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया

बार बार Bigcef-CV 375 Tablet के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : Bigcef-CV 375 Tablet के भंडारण और निपटान के लिए क्या निर्देश हैं?

उत्तर : इस दवा को पैकेट या कंटेनर में रखें, कसकर बंद। पैक या लेबल पर निर्दिष्ट निर्देशों के अनुसार इसे स्टोर करें। अप्रयुक्त औषधि का निपटान। सुनिश्चित करें कि यह पालतू पशुओं, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा सेवन नहीं किया जाता है।

सवाल : क्या वायरल ( viral ) संक्रमण के इलाज के लिए Bigcef-CV 375 Tablet का प्रयोग किया जा सकता है?

उत्तर : नहीं, Bigcef-CV 375 Tablet केवल जीवाणु इनफ़ेक्शन के उपचार के लिए संकेत दिया गया है। यह साधारण सर्दी, फ्लू ( flu ) जैसे वायरल ( viral ) संक्रमणों का इलाज नहीं करता है।

सवाल : Bigcef-CV 375 Tablet के इस्तेमाल से जुड़े मतभेद क्या हैं?

उत्तर : Bigcef-CV 375 Tablet के इस्तेमाल से इस दवा के किसी भी घटक को ज्ञात एलर्जी ( allergy ) वाले पेशेन्ट्स ( patient ) से बचा जाना चाहिए। किसी भी दुष्प्रभाव से बचने के लिए इस दवा को लेने से पहले अपने चिकित्सक को अपने ट्रीटमेंट ( treatment ) इतिहास के बारे में सूचित करें।

सवाल : क्या Bigcef-CV 375 Tablet का उपयोग डायरिया का कारण हो सकता है?

उत्तर : हाँ, Bigcef-CV 375 Tablet के उपयोग से दस्त हो सकता है। एंटीबायोटिक्स आपके पेट में अच्छे या सहायक जीवाणु को मार सकते हैं और डायरिया का कारण बन सकते हैं। यदि आप डायरिया का अनुभव करते हैं, तो जल या और तरल पदार्थों का सेवन करें। निरन्तर दस्त होने पर अपने डॉक्टर से बात करें। बिना चिकित्सक की परामर्श के कोई अन्य औषधि न लें।

प्रश्न : क्या मैं अच्छा महसूस करने पर Bigcef-CV 375 Tablet को लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं, Bigcef-CV 375 Tablet को लेना बंद न करें और अच्छा महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स ( course ) पूरा करें। संक्रमण पूरी तरह से ठीक होने से पहले आपके लक्षणों में इम्प्रूवमेंट हो सकता है।

प्रश्न उत्तर

सवाल : क्या इस्तेमाल कर रहे हैं मेगा-सीवी सूखी सिरप बच्चे दूध नहीं पी रहे हैं

उत्तर : मेगा सीवी एक एंटीबायोटिक ( antibiotic ) है जिसका उपयोग जीवाणु के इनफ़ेक्शन के उपचार के लिए किया जाता है

प्रश्न : पिछले दो दिनों से कफ के साथ बुखार मैं मोक्सीकाइंड सीवी 375 मिलीग्राम ( mg ) की टेबलेट्स ( tablets ) दे सकता हूं

उत्तर : आपके लक्षणों के अनेक अंतर्निहित कारण हैं। जब तक हम सटीक अंतर्निहित कारण आधारित नहीं करते हैं, तब तक स्पेसिफिक उपचार नहीं दिया जा सकता है। कृपया बाल रोग स्पेशलिस्ट ( speciality ) से परामर्श लें। विस्तार से हिस्ट्री ले जाएगा और अपने बच्चे की विस्तार से जांच करेगा। यदि अनिवार्य हो तो समय पर आप संगत जांच पूछ सकते हैं। सभी जानकारी का इस्तेमाल समस्या के सटीक अंतर्निहित कारण को निर्धारित करने के लिए किया जाएगा। कारण के आधार पर आप ट्रीटमेंट ( treatment ) लिखेंगे।

प्रश्न : क्या हम वायरल ( viral ) फीवर में Zerodol-P के साथ Moxikind CV 1 Mg का सेवन कर सकते हैं?

उत्तर : यह एक एंटीबायोटिक है इसलिए आमतौर पर इनफ़ेक्शन में इस्तेमाल किया जाता है। यद्यपि वायरल ज्वर में एंटीबायोटिक ( antibiotic ) दवाओं की जरूरत नहीं होती है

प्रश्न : क्या 375 एमजी टैबलेट के पुन: इस्तेमाल से पीरियड बढ़ता है?

उत्तर : नमस्ते 1mgdoctors के लिए। रिकान्टर एक एंटीबायोटिक्स ( antibiotics ) है और संक्रमणों में मदद करेगा लेकिन मासिक पर ऐसा कोई प्रभाव ( effect ) नहीं पड़ेगा। हालांकि, यदि संक्रमण माहवार धर्म के दौरान कम रक्तस्राव का कारण है, तो यह अप्रत्यक्ष रूप से इम्प्रूवमेंट हो सकता है। लेकिन यह औषधि पीरियड्स को प्रभावित नहीं करती है।

प्रश्न : दांत और मसूड़ों में पीड़ा और दांत में छेद होना। पीड़ा से मुक्ति कैसे पाएं

उत्तर : Tab moxikind cv 375 mg शुरू करें ताब काफल 250 mg प्रत्येक को दो बार 3 दिनों के लिए दें। बाद में डेंटिस्ट से परामर्श लें और उर दांत का उपचार करवाएं।

प्रश्न : फोरस्किन में लाल चकत्ते हो रहे हैं मैंने इसे साफ किया, लेकिन कुछ समय बाद फिर से दिखाई देता है

उत्तर : पांच दिनों के लिए टैब कोवाटिल 500mg सीवी लें

सवाल : मेरे लिंग के अंत में एक लाल डॉट्स दिखाई देता है यह अक्सर आता है कि यह क्यों आ रहा है

उत्तर : पांच दिनों के लिए टैब कोवाटिल 500mg सीवी लें

सवाल : लिंग के अग्रभाग के अंदर स्मॉल-छोटे फोड़े दिखाई दिए, क्योंकि मैंने अपनी वाइफ के साथ लगभग 8 दिन पहले मुख मैथुन किया था, मैं लिंग पर थोड़ी खुजली भरता हूं कि मैं कभी भी सफ़ाई कैसे बनाए रखूं

उत्तर : पांच दिनों के लिए टैब कोवाटिल 500mg सीवी लें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Bigcef-CV 375 Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Bigcef-CV 375 Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Bigcef-CV 375 Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply