Azimax 500 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Azimax 500 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Azimax 500 टैबलेट सिप्ला लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Azithromycin (500mg). Azimax 500 गोली ( tablet ) का उपयोग Bacterial infections में किया जाता है। Azithromycin (500mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Azithromycin (500mg) Bacterial infections में काम करता है वैसे ही भी Bacterial infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Azimax 500 टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर Azimax 500 टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप Azimax 500 टैबलेट का Alternate Brands जोकि Azax 500 Tablet, Azithral 500 Tablet, Azee 500 Tablet, Zathrin 500 Tablet, and Azicip 500 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Azithromycin (500mg) है और ये मेडिसिन भी Bacterial infections में काम करती है।

Azimax 500 गोली ( tablet ) के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Vomiting, Nausea, Abdominal pain, and Diarrhea

Azimax 500 गोली ( tablet ) के सेवन के साथ आप Astemizole, Ebastine, Mizolastine, and Terfenadine दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Azimax 500 टैबलेट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Cipla Ltd
मात्रा ( quantity ) 5 tablets in 1 strip
तरह 5 Tablet, and 1 Tablet
साल्ट संरचना Azithromycin (500mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग ANTI INFECTIVES
इस्तेमाल Bacterial infections
दुष्प्रभाव ( side effect ) Vomiting, Nausea, Abdominal pain, and Diarrhea
विकल्प Azax 500 Tablet, Azithral 500 Tablet, Azee 500 Tablet, Zathrin 500 Tablet, and Azicip 500 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Astemizole, Ebastine, Mizolastine, and Terfenadine
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Macrolides
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Azimax 500 टैबलेट का संक्षिप्त रिपोर्ट

Azimax 500 Tablet एक एंटीबायोटिक है जिसका इस्तेमाल वयस्कों और बच्चों में श्वसन तंत्र, कान, नाक, गले, फेफड़े ( lungs ), त्वचा और आंखों के विभिन्न तरह के बैक्टीरिया संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। यह आंत्र ज्वर ( typhoid ) बुखार और गोनोरिया जैसे यौन संचारित रोगों में भी प्रभावशाली है।

Azimax 500 Tablet एक विस्तृत स्पेक्ट्रम तरह का एंटीबायोटिक ( antibiotic ) है जो कई तरह के ग्राम पॉजिटिव जीवाणु, कुछ तरह के ग्राम-नकारात्मक जीवाणु और और सूक्ष्मजीवों को मारने में प्रभावी है। यह औषधि मौखिक रूप से ली जाती है, अधिमानतः या तो आहार ( food ) से एक घंटे पहले या 2 घंटे बाद। इसे नित्य रूप से समान अवधि ( समय ) अंतराल पर नियमित रूप से उपयोग किया जाना चाहिए जैसा कि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है। किसी भी खुराक को न छोड़ें और अच्छा महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स ( course ) समाप्त करें। बहुत शीघ्र दवा बंद करने से संक्रमण वापस हो सकता है या बिगड़ सकता है।

इस दवा के साथ आमतौर पर देखे जाने वाले दुष्प्रभावों में उल्टी, उल्टी, पेट पीड़ा और डायरिया शामिल हैं। ये आमतौर पर सामयिक होते हैं और ट्रीटमेंट ( treatment ) पूरा होने के साथ कम हो जाते हैं। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि आप इन दुष्प्रभावों को पाते हैं तो आपको चिंता होती है या लंबी अवधि तक बनी रहती है।

इस औषधि को लेने से पहले अगर आपको एलर्जी या दिल की कोई प्रॉब्लम ( problem ) है तो अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें। प्रेग्नेंट या स्तनपान ( breastfeeding ) करने वाली महिलाओं को इस औषधि का इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।


Azimax 500 गोली ( tablet ) का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • बैक्टेरियल संक्रमण

Azimax 500 टैबलेट के फायदे

Azimax Tablet के लाभ

बैक्टीरियल ( bacterial ) संक्रमणों में

Azimax 500 Tablet एक एंटीबायोटिक औषधि है जिसका उपयोग जीवाणु के कारण होने वाले कई इनफ़ेक्शन के उपचार के लिए किया जा सकता है। इनमें ब्लड, मस्तिष्क, फेफड़े ( lungs ), हड्डियों, जॉइंट्स, मूत्र पथ, पेट और आंतों के संक्रमण शामिल हैं। इसका उपयोग लैंगिक ( genital ) संचारित बिमारियों के उपचार के लिए भी किया जा सकता है। यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और इनफ़ेक्शन को साफ करता है। इसे चिकित्सक के कहें अनुसार ही लें और खुराक छोड़ने से बचें। इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि सभी जीवाणु मारे गए हैं और वे प्रतिरोधी ( resistant ) नहीं बनते हैं।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Azimax 500 टैबलेट लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Azimax 500 Tablet के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती स्त्री सुरक्षित अगर उचित है

Azimax 500 Tablet को आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है। जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे को कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव ( effect ) नहीं दिखाया है; तथापि, सीमित ह्यूमन ( human ) अध्ययन हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Azimax 500 Tablet का प्रयोग सुरक्षित है। ह्यूमन ( human ) अध्ययनों से पता चलता है कि दवा एक महत्वपूर्ण मात्रा ( quantity ) में ब्रेस्ट मिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।
शिशु में दस्त या दाने होने की अनुमान हो सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Azimax 500 Tablet आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सावधान

गुर्दे की गंभीर रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ Azimax 500 Tablet का उपयोग किया जाना चाहिए। Azimax 500 Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

यकृत ( liver ) की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ Azimax 500 Tablet का उपयोग किया जाना चाहिए। Azimax 500 Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


Azimax 500 गोली ( tablet ) का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Azimax 500 Tablet की एक डोज़ याद आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। यद्यपि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए करीब-करीब समय है, तो छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें और अपने नित्य समय पर वापस जाएं। खुराक को दोगुना न करें।


Azimax 500 गोली ( tablet ) के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Azimax 500 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


Azimax 500 टैबलेट के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Azimax 500 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


Azimax 500 गोली ( tablet ) का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • किसी भी डोज़ को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स समाप्त करें। इसे जल्दी रोकने से इनफ़ेक्शन वापस आ सकता है और उपचार करने में मुश्किल हो सकती है।
  • भोजन से 1 घंटा पहले या दो घंटे बाद लें।
  • Azimax 500 Tablet लेने से 2 घंटे पहले या बाद में एंटासिड न लें।
  • दस्त एक साइड इफेक्ट के रूप में हो सकता है लेकिन जब आपका कोर्स ( course ) पूरा हो जाए तो रुक जाना चाहिए। अपने डॉक्टर को सूचित करें कि क्या यह बंद नहीं होता है या यदि आपको अपने पाखाना में ब्लड मिलता है।
  • Azimax 500 Tablet को लेना बंद करें और अपने डॉक्टर को फ़ौरन सूचित करें यदि आप खुजली वाले दाने, चेहरे, गले या जीभ की सूजन या इसे लेते समय ब्रीथिंग लेने में कठिनाई का विकास करते हैं।

Azimax 500 टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Azimax Tablet के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Azimax के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • मतली
  • जी मिचलाना
  • पेट में दर्द
  • डायरिया

अक्सर Azimax 500 गोली ( tablet ) के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : क्या Azimax 500 Tablet सुरक्षित है?

उत्तर : Azimax 500 Tablet सुरक्षित है अगर अवधारित अवधि के लिए अवधारित मात्रा में प्रयोग किया जाए।

सवाल : अगर मैं बेहतर नहीं होऊं तो क्या होगा?

उत्तर : यदि आपको Azimax 500 Tablet लेने के 3 दिनों के बाद भी आपके लक्षणों में कोई इम्प्रूवमेंट नहीं दिखाई देता है तो आपको अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, यदि आपके लक्षण बेकार हो जाते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें।

सवाल : क्या Azimax 500 Tablet के इस्तेमाल से डायरिया हो सकते हैं?

उत्तर : हाँ, Azimax 500 Tablet के इस्तेमाल से डायरिया हो सकता है। यह एक एंटीबायोटिक ( antibiotic ) है जो हानिकारक जीवाणु को मारता है। यद्यपि, यह आपके पेट या आंत में सहायक जीवाणु को भी प्रभावित करता है और दस्त का कारण बनता है। यदि आप संजीदा दस्त का सामना कर रहे हैं, तो इसके बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।

प्रश्न : क्या Azimax 500 Tablet को रात में लिया जा सकता है?

उत्तर : Azimax 500 गोली ( tablet ) आमतौर पर एक बार दैनिक रूप से अवधारित किया जाता है। आप इसे दिन के किसी भी अवधि ( समय ) ले सकते हैं, लेकिन इसे हर दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लेना याद रखें। दवा आहार ( food ) से 1 घंटे पहले या खाना खाने के 2 घंटे बाद लेनी चाहिए। आप टैबलेट की तैयारी आहार ( food ) के साथ या बिना कर सकते हैं। तथापि, आपको अपने डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार Azimax 500 गोली ( tablet ) बिल्कुल लेना चाहिए और यदि आपको कोई शंका है तो अपने चिकित्सक से पूछें।

प्रश्न : काम करने के लिए Azimax 500 Tablet को कितने समय के लिए लेना चाहिए?

उत्तर : Azimax 500 Tablet लेने के कुछ ही घंटों के भीतर काम करना शुरू कर देता है। आप कुछ दिनों के बाद लक्षणों में इम्प्रूवमेंट देख सकते हैं। अपने डॉक्टर द्वारा बताए गए कोर्स को पूरा किए बिना औषधि लेना बंद न करें। डॉक्टर की सलाह के बिना औषधि रोकना इनफ़ेक्शन का कारण बन सकता है, जिसका इलाज करना अधिक जटिल हो सकता है।

प्रश्न : 3 दिन के लिए Azimax 500 Tablet क्यों दिया जाता है?

उत्तर : ट्रीटमेंट ( treatment ) की अवधि संक्रमण के उपचार के प्रकार और रोगी की आयु पर निर्भर करती है। Azimax 500 Tablet 3 दिनों के लिए आवश्यक नहीं है। बहुसंख्यक जीवाणु इनफ़ेक्शन में, 3 दिनों के लिए 500 मिलीग्राम की एक एकल खुराक दी जाती है। वैकल्पिक रूप से, इसे 1 दिन में एक बार 500 मिलीग्राम और फिर दिन 2 से 5 दिन में एक बार 250 मिलीग्राम के रूप में दिया जा सकता है। संक्रमण के कुछ स्थितियों में जैसे कि जननांग अल्सर बीमारी, इसे एक एकल 1 ग्राम डोज़ के रूप में दिया जाता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक द्वारा कहें गए शासन से चिपके रहें।

प्रश्न : Azimax 500 Tablet लेते अवधि ( समय ) मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर : आम तौर पर, यह सिफारिश की जाती है कि Azimax 500 Tablet लेने वाले पेशेन्ट्स ( patient ) को इस दवा के साथ कोई एंटासिड लेने से बचना चाहिए क्योंकि यह Azimax 500 गोली ( tablet ) की समस्त प्रभावशीलता को प्रभावित कर सकता है। यह भी धूप या कमाना बिस्तर ( bed ) के कांटेक्ट से बचने के लिए सिफारिश की है क्योंकि Azimax 500 Tablet सनबर्न के ख़तरा को बढ़ाता है।

सवाल : क्या Azimax 500 Tablet एक ताकतवर एंटीबायोटिक है?

उत्तर : Azimax 500 Tablet एक प्रभावशाली एंटीबायोटिक है जो अनेक बैक्टीरियल इनफ़ेक्शन के ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए उपयोग किया जाता है। अन्य एंटीबायोटिक ( antibiotic ) दवाओं की तुलना में, Azimax 500 टैबलेट का लंबा जीवन है, जिसका अर्थ है कि यह लंबे अवधि ( समय ) तक बॉडी ( body ) में रहता है, जिसके कारण इसे दिन में एक बार और अल्प समय के लिए दिया जाता है। अन्य एंटीबायोटिक ( antibiotic ) दवाओं का तुलनात्मक रूप से आधा ( half ) जीवन होता है और आमतौर पर दिन में दो बार, तीन बार या चार बार दिया जाता है।

सवाल : क्या आप Azimax 500 Tablet को लेने से खमीर इनफ़ेक्शन हो सकता है?

उत्तर : कुछ लोगों को Azimax 500 Tablet लेने के बाद थ्रश के रूप में जाना जाने वाला कवक या खमीर इनफ़ेक्शन हो सकता है। एंटीबायोटिक्स ( antibiotics ) जैसे कि एज़िमैक्स 500 टैबलेट आपकी आंत के सामान्य या ‘अच्छे जीवाणु’ को मार सकता है जो थ्रश को रोकने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यदि आपको कंठनली में खराश या वजाइना में खारिश या डिस्चार्ज ( discharge ) हो तो आपको अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। अगर आपको Azimax 500 Tablet लेने के बाद या इसे रोकने के फ़ौरन बाद श्वेत मुँह या जीभ दिखाई दे तो अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें।

प्रश्न उत्तर

सवाल : बुखार से पीड़ित। पहले से ही एजिमैक्स और पेसमोल दिया गया है लेकिन स्थिति अच्छी नहीं है।

उत्तर : आपके लक्षणों के अनेक अंतर्निहित कारण हैं। पृथक कारण पृथक उपचार की जरूरत है। जब तक हम सटीक ( exact ) अंतर्निहित कारण स्थापित नहीं करते, तब तक स्पेसिफिक उपचार नहीं दिया जा सकता है। नैदानिक ​​परीक्षण के बिना निदान नहीं किया जा सकता है। कृपया बाल रोग स्पेशलिस्ट ( speciality ) से परामर्श लें। विस्तार से हिस्ट्री ले जाएगा और अपने बच्चे की विस्तार से जांच करेगा। यदि अनिवार्य हो तो समय पर आप संगत जांच पूछ सकते हैं। सभी जानकारी का इस्तेमाल समस्या के सटीक अंतर्निहित कारण को निर्धारित करने के लिए किया जाएगा। कारण के आधार पर आप ट्रीटमेंट ( treatment ) लिखेंगे।

सवाल : मेरे नजदीक पुनरावर्ती यीस्ट और बैक्टीरिया योनिजन इनफ़ेक्शन का हिस्ट्री है।

उत्तर : टैब मेट्रोग्रिल 500 मिलीग्राम ( mg ) दिन में दो बार एक्स 5 दिन और टैब फ्लुकोनाज़ोल 150 मिलीग्राम ( mg ) तीन डोज़ वैकल्पिक दिन

सवाल : बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण चेहरे पर निशान

उत्तर : Pic स्पष्ट नहीं है, सही राय के लिए plz यात्रा

सवाल : मैं अपने शेविंग प्रदेश या बहुत अधिक पिम्पल्स की प्रॉब्लम ( problem ) में जीवाणु के इनफ़ेक्शन से दुःखित हूं।

उत्तर : दिन में दो बार फुडिक क्रीम

प्रश्न : मेरे बच्चे को सर्दी-कफ में तेज खांसी और बुखार की शिकायत है, लेकिन बहुत डॉक्टर की कोशिश करते हैं, लेकिन नतीजा यह नहीं है। यह मतली खांसी और बुखार होगा यह केवल एंटीबैक्टीरियल होना अच्छा है

उत्तर : बैक्टीरिया संक्रमण होने पर एंटीबायोटिक्स ( antibiotics ) की जरूरत होती है। बाल स्पेशलिस्ट ( speciality ) से परामर्श लें

सवाल : क्या इस्तेमाल कर रहे हैं मेगा-सीवी सूखी सिरप बच्चे दूध नहीं पी रहे हैं

उत्तर : मेगा सीवी एक एंटीबायोटिक ( antibiotic ) है जिसका उपयोग जीवाणु के इनफ़ेक्शन का उपचार करने के लिए किया जाता है

प्रश्न : सर जिस औषधि का इस्तेमाल हम ज़ख्म को तेजी से ठीक करने के लिए कर सकते हैं जैसे कि मामूली कट, जीवाणु इनफ़ेक्शन

उत्तर : बस स्थानीय रूप से निओमाइसिन क्रीम लागू करें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Azimax 500 Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Azimax 500 Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Azimax 500 Tablet के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.