Amrobrut Cream के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Amrobrut Cream - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

अम्रब्रत क्रीम लाइफस्टार फार्मा प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Amorolfine (0.25% w/w), and Phenoxyethanol (1% w/w). अम्रब्रत क्रीम का उपयोग Fungal infections में किया जाता है। Amorolfine (0.25% w/w), and Phenoxyethanol (1% w/w) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Amorolfine (0.25% w/w), and Phenoxyethanol (1% w/w) Fungal infections में काम करता है वैसे ही भी Fungal infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो अम्रब्रत क्रीम को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर अम्रब्रत क्रीम उपलब्ध नहीं है तो आप अम्रब्रत क्रीम का Alternate Brands जोकि Amortas Cream, Amocop Cream, and Fungicros Cream है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Amorolfine (0.25% w/w), and Phenoxyethanol (1% w/w) है और ये मेडिसिन भी Fungal infections में काम करती है।

अम्रब्रत क्रीम के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Limited data available

अम्रब्रत क्रीम के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या अम्रब्रत क्रीम का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Lifestar Pharma Pvt Ltd
मात्रा 10 gm in 1 tube
प्रकार 10 gm Cream, and 25 gm Cream
साल्ट संरचना Amorolfine (0.25% w/w), and Phenoxyethanol (1% w/w)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग DERMA
इस्तेमाल Fungal infections
दुष्प्रभाव ( side effect ) Limited data available
ऑप्शन ( option ) Amortas Cream, Amocop Cream, and Fungicros Cream
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Skin Route
खुराक की अवस्था Cream
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत No
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

अम्रब्रत क्रीम का संक्षिप्त विवरण

Amrobrut Cream भिन्न-भिन्न प्रकार के फंगल स्किन और नाखून ( nails ) संक्रमणों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली औषधि है। यह संक्रमण का कारण बनने वाले कवक को मारता है, जो लालिमा, स्वेलिंग, खुजली आदि जैसे लक्षणों से आराम देने में मदद करता है।

Amrobrut Cream केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है और इसका इस्तेमाल आपके डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) किया जाना चाहिए। औषधि की एक पतली परत केवल साफ और सूखे हाथों से त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर लागू की जानी चाहिए। अगर यह आपकी आंखों, नाक और मुँह में जाता है तो पानी से कुल्ला करें। आपके लक्षणों में इम्प्रूवमेंट होने में कई हफ्ते लग सकते हैं और आपको नित्य रूप से इस औषधि का इस्तेमाल करते रहना चाहिए। ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स यह सुनिश्चित करने के लिए पूरा किया जाना चाहिए कि इनफ़ेक्शन वापस नहीं आता है। यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है या बुरा हो जाता है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

यह आमतौर पर सीमित या बिना किसी दुष्प्रभाव के एक सुरक्षित दवा है। आप किसी भी एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन (चकत्ते, खारिश, सूजन, सांस की कष्ट, आदि) का अनुभव होने पर चिकित्सक से सलाह करें।

इस दवा को लेने से पहले, अपने चिकित्सक को यह कहना महत्वपूर्ण है कि क्या आप हाल ही में कोई और दवा ले रहे हैं या ले रहे हैं। गर्भवती और स्तनपान करने वाली स्त्रियों को इस दवा को लेने से पहले चिकित्सक से सलाह करना चाहिए।


अम्रब्रत क्रीम का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • कवक संक्रमण

भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


अम्रब्रत क्रीम लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

गर्भावस्था के दौरान Amrobrut Cream के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

स्तनपान के दौरान Amrobrut Cream के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित

गुर्दे सम्बंधित समस्या

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित

लिवर सम्बंधित समस्या

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित


अम्रब्रत क्रीम के इस्तेमाल करने की विधि

यह दवा केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है। अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार डोज़ और अवधि में इसका उपयोग करें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। प्रभावित प्रदेश को साफ और सूखा और क्रीम लागू करें। आवेदन करने के बाद अपने हाथों को धो लें, जब तक कि हाथ प्रभावित क्षेत्र न हों।


अम्रब्रत क्रीम के काम करने की पद्धति

यह औषधि केवल बाहरी उपयोग के लिए है। अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) खुराक और अवधि में इसका इस्तेमाल करें। इस्तेमाल से पहले दिशाओं के लिए लेबल की परीक्षण करें। प्रभावित क्षेत्र को साफ और सूखा और क्रीम लागू करें। अर्जी करने के बाद अपने हाथों को धो लें, जब तक कि हाथ ( arm ) प्रभावित प्रदेश न हों।


अम्रब्रत क्रीम का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • Amrobrut Cream फफूंद स्किन संक्रमण के उपचार के लिए अवधारित किया गया है। यह नाखून इनफ़ेक्शन के ट्रीटमेंट ( treatment ) में भी मदद करता है।
  • इनफ़ेक्शन के लक्षण ( symptom ) साफ होने के बाद भी इसे वापस आने से रोकने के लिए दवा का उपयोग करते रहें।
  • नेत्रों, नाक या मुंह में जाने से बचें। यदि आकस्मिक ख़तरा होता है, तो बहुत सारे जल के साथ तुरंत कुल्ला।
  • नाखून इनफ़ेक्शन के लिए उपयोग करते समय, नाखून ( nails ) वार्निश और कृत्रिम नाखूनों ( fingernails ) के इस्तेमाल से बचें। संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए अपने नेल-फाइलर को साहभागिता न करें।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि ट्रीटमेंट ( treatment ) के 5 दिनों के बाद इनफ़ेक्शन साफ नहीं हुआ है।
  • अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप प्रेग्नेंट हैं, प्रेग्नेंसी ( pregnency ) या स्तनपान ( breastfeeding ) की योजना बना रही हैं।

अम्रब्रत क्रीम के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Amrobrut Cream के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

अमब्रुत के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • सीमित डेटा उपलब्ध है

अक्सर अम्रब्रत क्रीम के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

सवाल : नाखून के संक्रमण को साफ करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : संक्रमण को दूर करने के लिए अम्रब्रुत क्रीम में कुछ दिन या हफ्ते लगते हैं। एक संक्रमण को साफ करने से इनफ़ेक्शन के लक्षणों में इम्प्रूवमेंट को संदर्भित करता है। दूसरी ओर, नाखूनों के संक्रमण को ठीक करने में कम से कम 6 माह और toenails को ठीक करने में 9-12 महीने लग सकते हैं। संक्रमण का इलाज होने में ज्यादा समय लगता है क्योंकि संक्रमित नाखून ( nails ) के नेचुरल रूप से बदलने के बाद ही नाखून में संक्रमण होता है।

प्रश्न : जब मेरे लक्षणों में आराम मिलती है तो क्या मैं Amrobrut Cream लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : आप अपने लक्षणों में कुछ सुधार देख सकते हैं, लेकिन ट्रीटमेंट ( treatment ) के पूर्ण पाठ्यक्रम को पूरा करने से पहले अमरोब्रत क्रीम लेना बंद न करें, भले ही आप अच्छा महसूस करें। हालांकि, आपको अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करना चाहिए अगर इनफ़ेक्शन उपचार के 5 दिनों के बाद भी साफ नहीं होता है।

प्रश्न : अमब्रुत क्रीम के भंडारण और निपटान के लिए क्या निर्देश हैं?

उत्तर : इस दवा को कंटेनर या उस पैक में रखें, जो कसकर बंद है। पैक या लेबल पर उल्लिखित निर्देशों के अनुरूप ( accordingly ) इसे स्टोर ( store ) करें। अप्रयुक्त दवा का निपटान और यह निश्चित रूप से करें कि यह पालतू जानवरों, शिशुओं और और लोगों द्वारा सेवन नहीं किया जाता है।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : मैं नियमित रूप से क्रीम कॉस्मेलाईट का उपयोग कर रहा हूं, लेकिन अब एक फंगल ( fungal ) संक्रमण के कारण मुझे एक ऐंटिफंगल क्रीम फंगिक्रोस का इस्तेमाल करना पड़ता है, इसलिए मैं जानना चाहता हूं कि क्या मैं फंगिस्रोस के बाद क्रीम कॉस्मेलाइट को लागू कर सकता हूं

उत्तर : Pls मुझे बताओ कि शरीर के किस हिस्से में फंगल ( fungal ) संक्रमण है

सवाल : माइकोनाजोल क्रीम के साथ कमर के फंगल इनफ़ेक्शन के लिए किस तरह की एंटीबायोटिक्स ( antibiotics ) लेनी चाहिए?

उत्तर : कवक संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक ( antibiotic ) की जरूरत नहीं होती है, इफ्राकोनाजोल, टेरबिनाफाइन जैसे एंटीफंगल, फंगल ( fungal ) संक्रमण के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं

प्रश्न : है सर फंगल ( fungal ) संक्रमण plz m

उत्तर : 2 माह के लिए सोने से पहले रोजाना एक बार लूलिकन क्रीम का इस्तेमाल करें। 2 महीने तक रोजाना प्रातः और संध्या 2 माह तक निरन्तर क्रीम लगाएं।

सवाल : जांघ की खुजली पर फंगल इनफ़ेक्शन

उत्तर : सही जांच और उपचार के लिए दिन में दो बार स्किन विशेषज्ञ से संपर्क करें

प्रश्न : फंगल ( fungal ) संक्रमण नित्य खुजली मुझे कुछ औषधि

उत्तर : दिन में दो बार ओबबेट क्रीम

प्रश्न : व्यक्तिगत भागों के पास फंगल ( fungal ) संक्रमण का इलाज कैसे करें

उत्तर : 2 माह के लिए सोने से पहले रोजाना एक बार लूलिकन क्रीम का उपयोग करें।

प्रश्न : बॉडी ( body ) और चेहरे पर फंगल ( fungal ) संक्रमण

उत्तर : कैप। Itraconazole (Itrasys / Canditral) 2 हफ्ते के लिए प्रतिदिन दो बार 100mg। 1 माह के लिए रोज़ाना दो बार अर्जी के लिए Sertacide Cream। बेहतर इलाज और ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए चित्र भेजें।

सवाल : चेहरे और शरीर पर फंगल इनफ़ेक्शन

उत्तर : कैप। इट्राकोनाज़ोल (इट्रासीस / कैंडिट्रल) 2 सप्ताह के लिए नित्य दो बार 100mg। 1 महीने के लिए रोजाना दो बार आवेदन के लिए सर्टसाइड क्रीम। Fexova 180 मिलीग्राम ( mg ) (यदि खारिश के केस में अनिवार्य हो)

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Amrobrut Cream के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Amrobrut Cream के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Amrobrut Cream के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.