Aktilax Syrup के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Aktilax Syrup - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

अक्तीलैक्स सिरप स्पैन फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Lactulose (10gm). अक्तीलैक्स सिरप का उपयोग Constipation, and Hepatic encephalopathy में किया जाता है। Lactulose (10gm) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Lactulose (10gm) Constipation, and Hepatic encephalopathy में काम करता है वैसे ही भी Constipation, and Hepatic encephalopathy में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो अक्तीलैक्स सिरप को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर अक्तीलैक्स सिरप उपलब्ध नहीं है तो आप अक्तीलैक्स सिरप का Alternate Brands जोकि Livoluk Oral Solution, Looz Oral Solution, and Emty Oral Solution है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Lactulose (10gm) है और ये दवाएं भी Constipation, and Hepatic encephalopathy में काम करती है।

अक्तीलैक्स सिरप के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Abdominal pain, Nausea, Vomiting, and Diarrhea

अक्तीलैक्स सिरप के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या अक्तीलैक्स सिरप का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Span Pharmaceuticals Pvt Ltd
मात्रा 200 ml in 1 bottle
प्रकार
साल्ट संरचना Lactulose (10gm)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग GASTRO INTESTINAL
इस्तेमाल Constipation, and Hepatic encephalopathy
दुष्प्रभाव ( side effect ) Abdominal pain, Nausea, Vomiting, and Diarrhea
विकल्प Livoluk Oral Solution, Looz Oral Solution, and Emty Oral Solution
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Oral Solution
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda ) Avipattikara Churna, Olive oil, and Castor Oil
रासायनिक वर्ग Synthetic Disaccharide
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत No
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

अक्तीलैक्स सिरप का संक्षिप्त विवरण

Aktilax Syrup एक प्रकार की चीनी है जिसका इस्तेमाल कब्ज के इलाज के लिए किया जाता है। यह एक रेचक के रूप में जाना जाता है और आपके पाखाना को जल को अपनी आंत्र में खींचकर पारित करना सरल बनाता है। इसका इस्तेमाल यकृत एन्सेफैलोपैथी (यकृत की बीमारी के कारण मिथ्या परिकल्पना, कंपकंपी, चेतना के स्तर में अभाव) का उपचार करने के लिए भी किया जाता है।

Aktilax Syrup को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है। आपको अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई इस दवा का सेवन करना चाहिए। ज़्यादा से ज़्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए नित्य रूप से इस औषधि का इस्तेमाल करें और इसे हर दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लेने की प्रयास करें। यह कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है, इसके आधार पर आपकी डोज़ ऊपर या नीचे जा सकती है। आपको परामर्श नहीं दी जाती है और यदि आप एक खुराक को याद करते हैं, तो इसके लिए मेकअप करने के लिए अतिरिक्त न लें। इस दवा को काम करने में कम से कम 48 घंटे लगते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप अभी भी 3 दिनों के बाद कोष्ठबद्धता ( constipation ) हैं।

सबसे आम दुष्प्रभाव ( side effect ) मतली और उल्टी हैं। ये आमतौर पर हल्के होते हैं और कुछ दिनों के बाद चले जाते हैं। कभी-कभी लोग संजीदा दस्त और इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस ( असंतुलन ) सहित संजीदा दुष्प्रभाव डिवेलप करते हैं। यदि आप इनमें से किसी को भी ध्यान करते हैं तो अपने डॉक्टर से सीधे बात करें।

इस दवा को लेने से पहले, आपको अपने चिकित्सक को कहना चाहिए कि क्या आपको मधुमेह है या यदि आप मिल्क की शुगर (लैक्टोज असहिष्णु) को पचाने में समर्थ नहीं हैं। यदि आप लंबे समय तक इस औषधि का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको खनिज स्तरों (जैसे पोटेशियम ( potassium ) और सोडियम) की परिक्षण के लिए कभी-कभी रक्त जाँच करवाना चाहता है। इस दवा को लेते अवधि ( समय ) अन्य रेचक दवाओं का सेवन न करें और यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान ( breastfeeding ) करा रही हैं तो अपने चिकित्सक से परीक्षण कराएँ।


अक्तीलैक्स सिरप का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • कब्ज़
  • लीवर ( liver ) मस्तिष्क पद्धति

अक्तीलैक्स सिरप के फायदे

Aktilax ओरल सॉल्यूशन के फायदा

कब्ज में

Aktilax सिरप एक रेचक है जो कब्ज का इलाज करता है जिससे आंतों में पानी आ जाता है जिससे पाखाना नरम हो जाता है और सरलता से नजदीक हो जाता है। इस दवा को काम करने में कुछ दिन लगते हैं (3 दिन तक)। यह निर्देश दें कि यह काम नहीं करता है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप अभी भी 3 दिनों के बाद कोष्ठबद्धता ( constipation ) हैं। कोष्ठबद्धता ( constipation ) एक आम समस्या है जो जरूरी दर्द और परेशानी का कारण बन सकती है। यह औषधि बेचैनी से राहत दे सकती है और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। कब्ज को होने से रोकने के लिए फल और सब्जियों सहित ज्यादा फाइबर वाले खाद्य तत्त्व खाने और पानी पीने में सहायता मिल सकती है।

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी में

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी एक संजीदा जिगर की बीमारी है जो ब्रेन समारोह में परिवर्तन का कारण बन सकती है जिससे मिथ्या परिकल्पना, कंपकंपी (झटकों), नींद की समस्या और चेतना की हानि हो सकती है। Aktilax सिरप रक्त में अमोनिया नामक पदार्थ के स्तर को कम करके काम करने के लिए सोचा जाता है जिसका मस्तिष्क पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) पड़ता है। यदि अवधारित रूप में लिया जाता है, तो यह आपके मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सकता है और लीवर ( liver ) एन्सेफैलोपैथी से जुड़े लक्षणों को कम कर सकता है।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


अक्तीलैक्स सिरप लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन सुरक्षित

Aktilax सिरप के साथ शराब का सेवन करने से कोई हानिकारक दुष्प्रभाव ( side effect ) नहीं होते हैं।

प्रेग्नेंट महिला सुरक्षित अगर सही है

आमतौर पर Aktilax Syrup को गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है। जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे को कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव ( effect ) नहीं दिखाया है; तथापि, सीमित ह्यूमन ( human ) अध्ययन हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Aktilax सिरप का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि बच्चे को किसी जरूरी जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Aktilax सिरप आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए Aktilax Syrup संभवतया सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित आंकड़ों से पता चलता है कि इन पेशेन्ट्स ( patient ) में Aktilax Syrup की खुराक अनुकूलन की जरूरत नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

Aktilax Syrup संभवतया लिवर की बीमारी के रोगियों में उपयोग करना सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित आंकड़ों से पता चलता है कि इन पेशेन्ट्स ( patient ) में Aktilax Syrup की खुराक अनुकूलन की जरूरत नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


अक्तीलैक्स सिरप का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको अक्टिलैक्स सिरप की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे छोड़ दें और अपने सामान्य प्रोग्राम के साथ जारी रखें। खुराक को दोगुना न करें।


अक्तीलैक्स सिरप के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। इसे मापने वाले कप से मापें और इसे मुंह से लें। उपयोग से पहले अच्छी तरह हिलायें। Aktilax Syrup को भोजन के साथ या उसके बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


अक्तीलैक्स सिरप के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इस्तेमाल से पहले दिशाओं के लिए लेबल की परीक्षण करें। इसे मापने वाले कप से मापें और इसे मुँह से लें। इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलायें। Aktilax सिरप को आहार ( food ) के साथ या उसके बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


अक्तीलैक्स सिरप का कुछ जरूरी टिप्स

  • Aktilax Syrup का उपयोग कोष्ठबद्धता ( constipation ) और लीवर ( liver ) एन्सेफैलोपैथी के उपचार में किया जाता है।
  • इसे अधिमानतः सोते समय लिया जाना चाहिए क्योंकि प्रभाव ( effect ) दिखाने के लिए 6 से 8 घंटे की आवश्यकता होती है।
  • इसे आमतौर पर दिन में एक बार 2 हफ्ते तक के लिए लिया जाता है। इसे चिकित्सक द्वारा कहें अनुसार ही लें।
  • कब्ज को होने से रोकने के लिए कुछ स्वस्थ टिप्स:
    • अपने भोजन में ज्यादा फाइबर खाएं। अनुशंसित डेली सेवन 20-35 ग्राम है
    • नित्य 8-10 गिलास जल पिएं
    • प्रति सप्ताह कम से कम 3 बार नियमित कसरत करें
    • पाखाना में पकड़ न रखें क्योंकि यह आंत्र मुद्दों को बुरा कर सकता है
  • अन्य मेडिसिन लेने के 2 घंटे बाद इसे कम से कम लें, क्योंकि यह अन्य औषधियों के समावेश में व्यवधान कर सकती है।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपको पेट के विकारों का इतिहास है जैसे कि एपेंडिसाइटिस या आपके आंत में रुकावट।

अक्तीलैक्स सिरप के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Aktilax ओरल सॉल्यूशन के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Aktilax के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • आमाशय में पीड़ा
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • डायरिया

अक्सर अक्तीलैक्स सिरप के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न : Aktilax Syrup को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : उपचार के लाभों को देखने के लिए करीब-करीब 2-3 दिन लगते हैं। अपने डॉक्टर से बात करें अगर आपको Aktilax सिरप लेने के 3 दिन बाद भी कब्ज़ महसूस होती है।

सवाल : Aktilax सिरप का उपयोग किस लिए किया जाता है?

उत्तर : Aktilax सिरप का इस्तेमाल कब्ज के इलाज के लिए किया जाता है जो कि मल त्याग, कठोर और शुष्क पाखाना के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। इसका उपयोग हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी के रोगियों में भी किया जाता है, जो लीवर ( liver ) की एक गंभीर प्रॉब्लम ( problem ) है जिससे भ्रम, थरथराहट और चेतना का स्तर कम हो जाता है।

प्रश्न : क्या Aktilax सिरप एक रेचक है?

उत्तर : हाँ, Aktilax Syrup एक रेचक है जो बॉडी ( body ) से बड़ी आंत तक पानी में खींचकर पाखाना को नरम करता है। इसका इस्तेमाल यकृत बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) के ब्लड में अमोनिया की मात्रा ( quantity ) को कम करने के लिए भी किया जाता है।

प्रश्न : Aktilax Syrup लेने के क्या दुष्प्रभाव हैं?

उत्तर : Aktilax Syrup बहुत अधिक डायरिया, पेट फूलना, मतली, मतली और आमाशय दर्द का कारण बनता है। एक उच्च डोज़ के कारण दस्त और पेट में दर्द होता है। ऐसे मामलों में, खुराक कम किया जाना चाहिए। ट्रीटमेंट ( treatment ) के पहले कुछ दिनों के दौरान पेट फूलना हो सकता है और कुछ अवधि ( समय ) बाद गायब हो सकता है। इस दवा से इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस ( असंतुलन ) भी हो सकता है। हालांकि, यह एक असाधारण दुष्प्रभाव है।

सवाल : क्या Aktilax Syrup को हर दिन लेना ठीक है?

उत्तर : जब तक आप अपने डॉक्टर से सलाह लेते हैं, तब तक आपको Aktilax सिरप लेना चाहिए। आप इसे लंबे अवधि ( समय ) तक भी ले सकते हैं क्योंकि कब्ज रहता है, जो एक हफ्ते तक हो सकता है। यकृत एन्सेफैलोपैथी के लिए, उपचार अनेक महीनों तक लंबा हो सकता है।

सवाल : किसको Aktilax Syrup नहीं दिया जाना चाहिए?

उत्तर : Aktilax सिरप उन पेशेन्ट्स ( patient ) को नहीं दिया जाना चाहिए जिन्हें इससे एलर्जी ( allergy ) है या लैक्टोज से असहिष्णु हैं (लैक्टोज को संसाधित नहीं कर सकते हैं)। यह भी गैलेक्टोसिमिया वाले रोगियों से बचा जाना चाहिए, एक दुर्लभ सेहत समस्या जहां शरीर गैलेक्टोज को संसाधित नहीं कर सकता है।

सवाल : क्या मैं Aktilax सिरप के साथ अन्य जुलाब ले सकता हूँ?

उत्तर : आमतौर पर, कब्ज को दूर करने के लिए एक रेचक पर्याप्त है। यदि आपको अधिक जरूरत है, तो आपका चिकित्सक आपको Aktilax Syrup के साथ एक और रेचक लेने की सलाह दे सकता है। साइड इफेक्ट का जोखिम दो जुलाब के साथ अधिक है।

प्रश्न : क्या होगा अगर मैं Aktilax Syrup की सुझाई गई खुराक से अधिक लेता हूँ?

उत्तर : Aktilax सिरप की रिकमंडेड खुराक से अधिक लेने से आमाशय में पीड़ा, इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस ( असंतुलन ) और डायरिया हो सकता है, जो कुछ दिनों के लिए हो सकता है।

सवाल : Aktilax सिरप को कैसे लेना चाहिए?

उत्तर : आपको दवा के साथ प्रोवाइड किए जाने वाले मापने वाले कप या चम्मच ( spoon ) में अवधारित मात्रा लेनी चाहिए। अगर आपको यह बहुत मीठा लगता है तो आप इसे जल या फलों के जूस के साथ ले सकते हैं। अच्छा परिणाम के लिए खूब पानी पिएं। दाँत क्षय को रोकने के लिए जैसे ही आप इसे मुंह में रखेंगे, इसे निगल लें, यदि आप इसे ज्यादा समय तक लेते हैं।

सवाल उत्तर

सवाल : यकृत एन्सेफैलोपैथी 12 अक्टूबर

उत्तर : प्रिय महोदय, जैसा कि आपका मामला एक पुराना मामला है, इसके लिए लंबे मामले लेने, परीक्षा और नियमित अनुवर्ती कार्रवाई की आवश्यकता होती है, इसलिए, कृपया एक होम्योपैथ पर जाएं ताकि वह आपकी जांच कर सके और आपके अनुरूप ( accordingly ) मार्गदर्शन कर सके।

प्रश्न : जॉन्डिस यकृत सिरोसिस। हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी और सोडियम 107 के साथ एडेमा नहीं होता है। क्या हम टॉलवैपोन का इस्तेमाल कर सकते हैं?

उत्तर : सर एक हेपेटोलॉजिस्ट से सलाह लें

प्रश्न : श्रेणी I लीवर ( liver ) वसायुक्त घुसपैठ।

उत्तर : कृपया ( kindly ) इसके लिए डॉक्टर से सलाह लें

सवाल : मेरे आमाशय के निम्न हिस्से में दर्द होता है, दोनों में हाइपोग्स्ट्रियम, मूत्र और मूत्राशय को खाली करने में मुसीबत, मुझे कोष्ठबद्धता ( constipation ) भी होता है, और निम्न श्रेणी का ज्वर होता है, मुझे मेरा Kft, पेशाब माइक्रोस्कोपी और संस्कृति और संवेदनशीलता मिलती है, जिसमें से सब के सब वापस साधारण हो गए, मैं भी चला गया और पीएसए (कुल) मिला, जिसके लिए मैं असली में चिंताशील था, मैं 4 वर्ष का एमबीबीएस छात्र हूं और मेरी परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं और मैं कैंट केंद्रित हूं।

उत्तर : कोष्ठबद्धता ( constipation ) के लिए रात में सिरप DUphalac 10 मिलीलीटर ( ml ) लें

सवाल : कब्ज की समस्या किसी भी सिरप का सजेशन ( suggestion ) दें

उत्तर : कृपया बाल रोग स्पेशलिस्ट ( speciality ) (बच्चे डॉ) से सलाह करें। बाल रोग स्पेशलिस्ट ( speciality ) विस्तार हिस्ट्री लेंगे और आपके बच्चे की विस्तार से परिक्षण करेंगे। यदि आवश्यक हो तो डॉ. आपको ब्लड मूत्र पाखाना आदि पर प्रयोगशाला जाँच के लिए कह सकते हैं। सब के सब जानकारी का उपयोग प्रॉब्लम ( problem ) के सटीक ( exact ) अंतर्निहित कारण को अवधारित करने के लिए किया जाएगा। कारण के बुनियाद पर डॉ आपको ट्रीटमेंट ( treatment ) बताएंगे।

प्रश्न : ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया, बार-बार पेशाब आना, दिमाग़ी संतुलन का खोना

उत्तर : रिकॉर्ड से पता चलता है कि जांच के लिए अस्पष्ट कारणों की एन्सेफैलोपैथी है

प्रश्न : सर, गुड मॉर्निंग। जब मैं मौन में बैठा होता हूं तो मेरे आमाशय पर कुद कुद की आवाज आती है और तीन बार के बाद एक बार में मेरा मल साफ नहीं होता है। अब मैं omiprazol 20 ले रहा हूं।

उत्तर : 4 दिनों के लिए 15 मिलीलीटर ओड के सिरप के साथ अपने कोष्ठबद्धता ( constipation ) को साफ करें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Aktilax सिरप के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Aktilax सिरप के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Aktilax Syrup के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.