Airwin F2 250 Capsule के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Airwin F2 250 Capsule - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Airwin F2 250 कैप्सूल परम सेहत द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Formoterol (6mcg), and Fluticasone Propionate (250mcg). Airwin F2 250 कैप्सूल का उपयोग Asthma, and Chronic obstructive pulmonary disease (COPD) में किया जाता है। Formoterol (6mcg), and Fluticasone Propionate (250mcg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Formoterol (6mcg), and Fluticasone Propionate (250mcg) Asthma, and Chronic obstructive pulmonary disease (COPD) में काम करता है वैसे ही भी Asthma, and Chronic obstructive pulmonary disease (COPD) में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Airwin F2 250 कैप्सूल को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर Airwin F2 250 कैप्सूल उपलब्ध नहीं है तो आप Airwin F2 250 कैप्सूल का Alternate Brands जोकि Flutidin F 6mcg/250mcg Divicap, Fluticort F 250 कैप्सूल, Pulmofor F 250 Axacap, Avessa 6 mcg/250 mcg कैप्सूल, and Maxiflo 250 Rotacaps है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Formoterol (6mcg), and Fluticasone Propionate (250mcg) है और ये दवाएं भी Asthma, and Chronic obstructive pulmonary disease (COPD) में काम करती है।

Airwin F2 250 कैप्सूल के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Vomiting, Respiratory tract infection, Fungal infection of mouth, Sore throat, Headache, Hoarseness of voice, Cough, Musculoskeletal (bone, muscle or joint) pain, and Increased heart rate

Airwin F2 250 कैप्सूल के सेवन के साथ आप औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Airwin F2 250 कैप्सूल का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Ultimate Healthcare
मात्रा ( quantity ) 30 capsules in 1 bottle
तरह
साल्ट संरचना Formoterol (6mcg), and Fluticasone Propionate (250mcg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग RESPIRATORY
इस्तेमाल Asthma, and Chronic obstructive pulmonary disease (COPD)
दुष्प्रभाव Nausea, Vomiting, Respiratory tract infection, Fungal infection of mouth, Sore throat, Headache, Hoarseness of voice, Cough, Musculoskeletal (bone, muscle or joint) pain, and Increased heart rate
ऑप्शन ( option ) Flutidin F 6mcg/250mcg Divicap, Fluticort F 250 Capsule, Pulmofor F 250 Axacap, Avessa 6 mcg/250 mcg Capsule, and Maxiflo 250 Rotacaps
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Inhalation Route
खुराक की अवस्था कैप्सूल
रिलेटेड आयुर्वेद Pomegranate, and Kalonji
केमिकल ( chemical ) वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Airwin F2 250 कैप्सूल का संक्षिप्त रिपोर्ट

Airwin F2 250 कैप्सूल का इस्तेमाल अस्थमा (घरघराहट और सांस की कष्ट) और क्रॉनिक ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर (फेफड़ों में डिसऑर्डर जिसमें फेफड़ों में वायु का फ्लो अवरुद्ध होता है) के उपचार में किया जाता है। यह वायु पथ की मांसपेशियों ( muscles ) को आराम देता है और सांस लेने में आसान बनाता है।

आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि आपको कितनी बार अपने इनहेलर का उपयोग करने की जरूरत है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने दमा को प्रभावशाली रूप से नियंत्रित करने के लिए आवश्यक सबसे कम डोज़ लें। इस दवा का प्रभाव कुछ दिनों के बाद ध्यान देने योग्य हो सकता है, लेकिन केवल कुछ हफ्तों के बाद ही अधिकतम तक पहुंच पाएगा। इस औषधि को नित्य रूप से प्रभावी होने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए, इसलिए इसे लेने पर भी जाएं, भले ही आपको कोई लक्षण न हो। इसका मतलब है कि यह अपना काम कर रहा है। यदि आप इसे अपना दमा लेना बंद कर देते हैं और सीओपीडी बुरा हो सकता है। दमा के आक्रमणों से आराम देने के लिए इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यदि अस्थमा का दौरा पड़ता है, तो अपने तेजी से-राहत इनहेलर (रिलीवर) का उपयोग करें। इस औषधि से फायदा प्राप्त करने के लिए आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप अपने इनहेलर तकनीक को उचित तरीके से प्राप्त करते हैं, वरना, यह भी काम नहीं करता है।

सबसे आम दुष्प्रभाव उल्टी, उल्टी, श्वसन ( respiration ) पथ के संक्रमण, मुँह में फंगल ( fungal ) संक्रमण, सरदर्द, आवाज की कर्कशता, कंठनली में खराश, खांसी, मस्कुलोस्केलेटल (हड्डी, मांसपेशियों ( muscles ) या जॉइंट्स में) पीड़ा और बढ़ी हुई दर है। यदि आप वहां पहुंचते हैं, तो इसे लेना बंद न करें लेकिन अपने डॉक्टर से बात करें। आप अपने मुंह और गले को पानी से धो कर या अपने इनहेलर का उपयोग करने के बाद अपने दांतों को ब्रश करके इन लक्षणों को रोकने में मदद कर सकते हैं। अन्य, विरला ( rare ) दुष्प्रभाव हैं जो संजीदा हो सकते हैं। अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं। साधारण तौर पर, आपको उन स्थितियों से बचने की कोशिश करनी चाहिए जो आपके दमा (आपके ट्रिगर) को बेकार बनाती हैं और स्मोकिंग न करने का चेष्टा करें।

अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या यह दवा लेने के लिए सुरक्षित है यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान ( breastfeeding ) करा रही हैं। इसे लेने से पहले, आपको अपने चिकित्सक को कहना चाहिए कि क्या आपको किडनी या लिवर की कोई रोग है ताकि आपका चिकित्सक आपके लिए उपयुक्त डोज़ लिख सके।


Airwin F2 250 कैप्सूल का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • दमा
  • क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज ( disease ) (COPD)

भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Airwin F2 250 कैप्सूल लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Airwin F2 250 Capsule के साथ मदिरा का सेवन करना असुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

Airwin F2 250 कैप्सूल गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर उचित है

स्तनपान के दौरान Airwin F2 250 Capsule का उपयोग करना सुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण ख़तरा का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित


Airwin F2 250 कैप्सूल के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।


Airwin F2 250 कैप्सूल के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।


Airwin F2 250 कैप्सूल का कुछ जरूरी टिप्स

  • Airwin F2 250 कैप्सूल दो दवाओं का एक सम्मिश्रण है जो वायुमार्ग को खोलता है और सांस लेने में आसान बनाता है।
  • यह दवा केवल साँस लेने के लिए है। टैबलेट को निगलना नहीं चाहिए।
  • इसे हर एक दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लिया जाना चाहिए।
  • यह फ़ौरन काम नहीं करता है और यकायक सांस लेने की प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। ब्रीथिंग लेने में अचानक मुसीबत को नियंत्रित करने के लिए अपने बचाव इन्हेलर का इस्तेमाल करें।
  • सूखा मुँह एक दुष्प्रभाव के रूप में हो सकता है। बार-बार मुँह में जल आना, अच्छी मौखिक सफ़ाई, पानी का सेवन बढ़ाना और मिश्री रहित जल पीने से मदद मिल सकती है।
  • अपने मुँह और कंठनली में किसी भी फंगल ( fungal ) संक्रमण से बचने के लिए हर एक साँस के बाद उष्ण पानी से गार्गल करें।
  • इस औषधि की पहली खुराक ट्रीटमेंट ( treatment ) देखरेख में लें क्योंकि इसके उपयोग से फ़ौरन वायुमार्ग (ब्रोन्कोस्पास्म) की घरघराहट या अकड़न हो सकती है।
  • आपका डॉक्टर नित्य रूप से आपके ब्लड में पोटेशियम ( potassium ) के स्तर की निम्न रक्त स्तर (हाइपोक्सिया) की निगरानी कर सकता है और एयरविन F2 250 कैप्सूल जैसी दवाएं ब्लड में पोटेशियम ( potassium ) के स्तर को कम कर सकती हैं।
  • केवल एयरविन F2 250 कैप्सूल की छोटी मात्रा में साँस लेना के बाद रक्तप्रवाह में अवशोषित हो सकता है। इसलिए, संजीदा दुष्प्रभाव की संभावना नहीं है।

Airwin F2 250 कैप्सूल के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Airwin F2 Capsule के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

Airwin F2 के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जी मिचलाना
  • मतली
  • श्वसन तंत्र के इनफ़ेक्शन
  • मुंह का फंगल इनफ़ेक्शन
  • गले में खरास
  • सिरदर्द
  • आवाज की कर्कशता
  • कफ
  • मस्कुलोस्केलेटल (बोन ( bone ), मांसपेशियों या जोड़ों में) दर्द
  • बढ़ी हृदय की दर

सवाल उत्तर

सवाल : im सांस लेने की समस्या से पीड़ित कफ, बलगम सीने में संक्रमण। क्रॉनिक ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज बताएं। इस प्रॉब्लम ( problem ) के उपचार के लिए मुझे कौन सी मेडिसिन लेनी चाहिए।

उत्तर : यह कम अनुमान है कि आप इस उम्र में मुकाबला कर चुके हैं। आपको उसी के लिए विस्तृत परिक्षण और स्पिरोमेट्री परीक्षण की आवश्यकता है

प्रश्न : क्रोनिक खांसी प्रातः पिछले 15 वर्षों में

उत्तर : ब्रोन्कियल अस्थमा या सीओपीडी चेस्ट चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं

प्रश्न : पुराने ( chronic ) पल्मोनरी थ्रॉम्बोम्बोलिज़्म क्या है?

उत्तर : U विवरण के लिए Google कर सकते हैं

प्रश्न : कॉप क्या है इसके लिए सबसे बढ़िया समाधान क्या है

उत्तर : Copd स्मोकिंग करने वालों की रोग है। इसके बारे में और ज्यादा पढ़ें: http://www.arohealth.com/copd/

प्रश्न : क्रोनिक फुफ्फुसीय बाधा। खांसी और सांस लेने में कष्ट

उत्तर : एक्स रे देखा जाना है, और और रक्त विवरण भी

प्रश्न : मुझे अपने बचपन और दमा से शीत की प्रॉब्लम ( problem ) है

उत्तर : अस्थमा की जरूरत पल्मोनरी फंक्शन जाँच और उसके बाद थैरेपी के बुनियाद पर होती है

प्रश्न : विल्सन रोग अद्यतन दवा

उत्तर : D PENICILLAMINE 125 से 250 MG DAILY 50MG तक एक दिन

सवाल : ट्राइग्लस ब्रीदिंग एक्स रे होने के बाद साधारण आकार के फेफड़े और निचले हिस्से में साधारण रूप से सुडौलता दिखाई देती है (मैंने जो तस्वीर देखी उसके बारे में गुगली हो सकती है, इसलिए मैं पृथक-अलग हो सकता हूं) और विवरण जल्दी मैली थी और सामान्य तौर पर 0 होने पर मेरी एलर्जी ( allergy ) का स्तर अधिक था १०० मैं आ 90 हो रहा था इसलिए मैं इस उम्र में इस रोग के बारे में और जानना चाहता हूं

उत्तर : 40 या उससे ज्यादा उम्र में कोप आम है। अपने पास के एक पल्मोनोलॉजिस्ट से मिलें। आपको संजीदा अस्थमा हो सकता है

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Airwin F2 250 Capsule के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Airwin F2 250 Capsule के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Airwin F2 250 कैप्सूल के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.