Airtropium Capsule के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Airtropium Capsule - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

एयरट्रोपियम कैप्सूल परम सेहत द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Tiotropium (18mcg). एयरट्रोपियम कैप्सूल का उपयोग Chronic obstructive pulmonary disease (COPD), and Asthma में किया जाता है। Tiotropium (18mcg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Tiotropium (18mcg) Chronic obstructive pulmonary disease (COPD), and Asthma में काम करता है वैसे ही भी Chronic obstructive pulmonary disease (COPD), and Asthma में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो एयरट्रोपियम कैप्सूल को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर एयरट्रोपियम कैप्सूल उपलब्ध नहीं है तो आप एयरट्रोपियम कैप्सूल का Alternate Brands जोकि Siyo PD 18mcg Capsule, Quikhale T 18mcg Capsule, Aerotrop Inhalation, Pulmotrop Axacap, and Tiate 18mcg Transcaps है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Tiotropium (18mcg) है और ये मेडिसिन भी Chronic obstructive pulmonary disease (COPD), and Asthma में काम करती है।

एयरट्रोपियम कैप्सूल के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Blurred vision, Increased heart rate, Dryness in mouth, Upper respiratory tract infection, and Constipation

एयरट्रोपियम कैप्सूल के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या एयरट्रोपियम कैप्सूल का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Ultimate Healthcare
मात्रा 15 capsules in 1 bottle
प्रकार
साल्ट संरचना Tiotropium (18mcg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग RESPIRATORY
उपयोग Chronic obstructive pulmonary disease (COPD), and Asthma
दुष्प्रभाव ( side effect ) Blurred vision, Increased heart rate, Dryness in mouth, Upper respiratory tract infection, and Constipation
विकल्प Siyo PD 18mcg Capsule, Quikhale T 18mcg Capsule, Aerotrop Inhalation, Pulmotrop Axacap, and Tiate 18mcg Transcaps
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Inhalation Route
खुराक की अवस्था कैप्सूल
रिलेटेड आयुर्वेद Pomegranate, and Kalonji
केमिकल ( chemical ) वर्ग Morpholines Derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

एयरट्रोपियम कैप्सूल का संक्षिप्त रिपोर्ट

एयरट्रोपियम कैप्सूल एक एंटीकोलिनर्जिक दवा है। इसका इस्तेमाल क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज ( disease ) और दमा के ट्रीटमेंट ( treatment ) में किया जाता है।

एयरट्रोपियम कैप्सूल केवल ब्रीथिंग लेने के उद्देश्य के लिए है, इसलिए कैप्सूल को निगल न लें। पहले इस्तेमाल के दौरान होने वाले दुष्प्रभावों को रोकने के लिए पहली खुराक ट्रीटमेंट ( treatment ) देखरेख में दी जाती है। अच्छा परिणामों के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर लेने का सुझाव दिया जाता है। खुराक और आप इसे कितनी बार लेते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे किस लिए ले रहे हैं। आपका डॉक्टर तय करेगा कि आपको अपने लक्षणों में सुधार करने की कितनी आवश्यकता है। जब तक यह आपके लिए अवधारित है, तब तक आपको इस औषधि को लेना चाहिए। यह पहले से ही शुरू की गई सांस की परेशानी या अस्थमा के दौरे को नहीं रोकता है, इसलिए आपातकालीन स्थिति के लिए हमेशा अपने मेडिकल इनहेलर को अपने साथ रखें।

इस औषधि के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में नाक का सूखापन या खुजली, नाक से रक्त आना और मुंह या गले का सूखना शामिल है। यदि ये आपको परेशान करते हैं या गंभीर दिखाई देते हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं। उन्हें कम करने या रोकने के तरीके हो सकते हैं। सूखा मुँह की दुर्गंध को दूर करने के लिए, पानी का सेवन बढ़ाने, मिश्री ले जाने या अच्छी ओरल ( oral ) स्वच्छता बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

इस औषधि को लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको जिगर ( liver ) या गुर्दे की रोग है, या यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान ( breastfeeding ) करा रही हैं। आपके डॉक्टर को उन सब के सब अन्य औषधियों के बारे में भी पता होना चाहिए जो आप ले रहे हैं क्योंकि इनमें से अनेक इस औषधि को कम प्रभावी बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं।


एयरट्रोपियम कैप्सूल का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • क्रॉनिक ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD)
  • दमा

भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


एयरट्रोपियम कैप्सूल लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन अपने डॉक्टर से परामर्श करें

यह ज्ञात नहीं है कि क्या Airtropium Capsule के साथ मदिरा का सेवन करना सुरक्षित है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए एयरट्रोपियम कैप्सूल असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर उचित है

स्तनपान के दौरान Airtropium Capsule का उपयोग करना सुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण ख़तरा का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।
शुष्क मुँह, कब्ज और मूत्र रिलेटिव समस्याओं के लिए बच्चे की निगरानी करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित


एयरट्रोपियम कैप्सूल का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Airtropium Capsule की एक डोज़ याद आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। यद्यपि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए करीब-करीब समय है, तो छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें और अपने नित्य समय पर वापस जाएं। खुराक को दोगुना न करें।


एयरट्रोपियम कैप्सूल के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।


एयरट्रोपियम कैप्सूल के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।


एयरट्रोपियम कैप्सूल का कुछ जरूरी टिप्स

  • एयरट्रोपियम कैप्सूल क्रॉनिक ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) और दमा के रोगियों के लिए सांस लेना आसान बनाता है।
  • यह दवा केवल साँस लेने के लिए है। टैबलेट को निगलना नहीं चाहिए।
  • इसे हर एक दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लिया जाना चाहिए।
  • यह फ़ौरन काम नहीं करता है और यकायक सांस लेने की प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। ब्रीथिंग लेने में अचानक मुसीबत को नियंत्रित करने के लिए अपने बचाव इन्हेलर का इस्तेमाल करें।
  • सूखा मुँह एक दुष्प्रभाव के रूप में हो सकता है। बार-बार मुँह में जल आना, अच्छी मौखिक सफ़ाई, पानी का सेवन बढ़ाना और मिश्री रहित जल पीने से मदद मिल सकती है।
  • अपने मुँह और कंठनली में किसी भी फंगल ( fungal ) संक्रमण से बचने के लिए हर एक साँस के बाद उष्ण पानी से गार्गल करें।
  • चिकित्सा देखरेख के अंतर्गत पहली डोज़ लें क्योंकि यह इस्तेमाल करने के तुरंत बाद वायुमार्ग (ब्रोन्कोस्पास्म) के घरघराहट या अकड़न का कारण हो सकता है।
  • आपका डॉक्टर इस दवा को लेते अवधि ( समय ) नियमित रूप से आपके रक्त में पोटेशियम के स्तर की निगरानी कर सकता है।
  • केवल थोड़ी मात्रा में एयरट्रोपियम कैप्सूल इनहेलेशन के बाद रक्तप्रवाह में अवशोषित हो सकता है। इसलिए, गंभीर दुष्प्रभाव ( side effect ) की अनुमान नहीं है।

एयरट्रोपियम कैप्सूल के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Airtropium Capsule के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

एयरट्रोपियम के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • धुंधली नजर
  • बढ़ी हार्ट की दर
  • मुंह में सूखापन
  • उपरी श्वसन पथ का इनफ़ेक्शन
  • कब्ज़

बार बार एयरट्रोपियम कैप्सूल के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : Airtropium Capsule को काम में लेने में कितना अवधि ( समय ) लगता है?

उत्तर : Airtropium Capsule इसे लेने के 30 मिनट के भीतर काम करना शुरू कर देता है और पहली खुराक के बाद आप आराम से सांस लेना शुरू कर सकते हैं। पूर्ण फायदा का अनुभव लगभग 3 दिनों से एक हफ्ते के अवधि ( समय ) के भीतर किया जाएगा।

प्रश्न : क्या Airtropium कैप्सूल एक स्टेरॉयड ( steroids ) है?

उत्तर : नहीं, Airtropium Capsule एक स्टेरॉयड नहीं है, लेकिन यह औषधियों के एंटीकोलिनर्जिक वर्ग से संबंधित है। यह स्मॉल वायुमार्गों की मांसपेशियों को आराम देकर काम करता है, जिससे उन्हें 24 घंटे खुला रहने और खुले रहने में सहायता मिलती है।

सवाल : एयरट्रोपियम कैप्सूल कैसे सहायता कर सकता है?

उत्तर : एयरट्रोपियम कैप्सूल एक लंबे समय तक काम करने वाला ब्रोन्कोडायलेटर है जो वायु पथ को खोलता है और सांस लेना आसान बनाता है। इस दवा का दैनिक इस्तेमाल करने से आपकी सांस लेने की समस्या के अचानक सामयिक बिगड़ने को रोकने में मदद मिल सकती है। जब आप सांस की निरंतरता में कमी करते हैं तो नियमित इस्तेमाल सांस की तकलीफ को दूर करने में सहायता करता है।

प्रश्न : Airtropium Capsule लेते समय मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर : इसे अपनी आंखों में जाने से रोकने के लिए एयरट्रोपियम कैप्सूल का प्रयोग एहतियात से करें। यदि यह आपकी नेत्रों में चला जाता है, तो आपकी दृष्टि धुंधली हो सकती है और आपकी नेत्र की पुतली बड़ी (पतला) हो सकती है। यदि ऐसा होता है, तो अपने चिकित्सक को बुलाएं। एयरट्रोपियम कैप्सूल भी घुमेरी ( dizziness ) आना और धुंधली नजर का कारण हो सकता है। यदि आप इन दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं तो भारी वाहन चलाने या उपयोग करने से बचें।

सवाल : मुझे Airtropium Capsule कब तक लेने की जरूरत है?

उत्तर : आपका चिकित्सक आपको इस दवा को जीवन भर लेने के लिए लिख सकता है। इसका कारण, सीओपीडी एक पुरानी स्थिति है और इसके लिए दीर्घकालिक ट्रीटमेंट ( treatment ) की जरूरत होती है।

सवाल : बचाव ट्रीटमेंट ( treatment ) और रखरखाव उपचार में क्या भेद है?

उत्तर : बचाव ट्रीटमेंट ( treatment ) का इस्तेमाल बीमारी के अचानक हमले के उपचार के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, रखरखाव उपचार ऐसी दवाएं हैं जो आपको रोग के लक्षणों का प्रबंधन करने में सहायता करने के लिए डेली रूप से लेते हैं। उदाहरण के लिए, जब आपको सीओपीडी के कारण सांस की अचानक अभाव होती है, तो आपको कॉर्टिकोस्टेरॉइड अवधारित किया जा सकता है। जबकि, इन अचानक आक्रमणों को रोकने में सहायता करने के लिए, आपको एयरट्रोपियम कैप्सूल निर्धारित किया जा सकता है।

प्रश्न : क्रॉनिक ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) क्या है?

उत्तर : सीओपीडी एक संजीदा फेफड़ों की बीमारी है जिसमें वायुपथ संकीर्ण हो जाते हैं, इसलिए वायु आपके फेफड़ों से धीरे-धीरे बाहर निकलती है और सांस लेने में मुश्किल होती है। पुराने ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के उदाहरणों में क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस (फेफड़ों में जाने वाले वायु पथ की स्वेलिंग) और वातस्फीति (फेफड़ों में वायु की थैली को नुकसान) शामिल हैं।

प्रश्न : क्या मैं अपने सीओपीडी को खराब होने से निषेध सकता हूं?

उत्तर : यदि आप स्मोकिंग करते हैं, तो स्मोकिंग छोड़ना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जो आप सीओपीडी की प्रगति को धीमा कर सकते हैं। वास्तव में, अपने डॉक्टर से परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) दवा लेते रहें। रिकमंडेड अवधि के लिए अवधारित खुराक के बाद सीओपीडी की प्रगति रुक ​​सकती है।

सवाल : एयरट्रोपियम कैप्सूल को कैसे संग्रहित किया जाना चाहिए?

उत्तर : स्टोर ( store ) एयरट्रोपियम कैप्सूल कमरे के तापमान पर 68 ° F से 77 ° F (20 ° C से 25 ° C)। इसे गर्मी और ठंड से दूर रखें और इसे ठंडा न करें। इसे सूखे जगह पर रखें।

सवाल उत्तर

सवाल : im सांस लेने की समस्या से पीड़ित कफ, बलगम सीने में संक्रमण। क्रॉनिक ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज बताएं। इस प्रॉब्लम ( problem ) के उपचार के लिए मुझे कौन सी मेडिसिन लेनी चाहिए।

उत्तर : यह कम अनुमान है कि आप इस उम्र में मुकाबला कर चुके हैं। आपको उसी के लिए विस्तृत परिक्षण और स्पिरोमेट्री परीक्षण की आवश्यकता है

प्रश्न : क्रोनिक खांसी प्रातः पिछले 15 वर्षों में

उत्तर : ब्रोन्कियल अस्थमा या सीओपीडी चेस्ट चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं

प्रश्न : पुराने ( chronic ) पल्मोनरी थ्रॉम्बोम्बोलिज़्म क्या है?

उत्तर : U विवरण के लिए Google कर सकते हैं

प्रश्न : कॉप क्या है इसके लिए सबसे बढ़िया समाधान क्या है

उत्तर : Copd स्मोकिंग करने वालों की रोग है। इसके बारे में और ज्यादा पढ़ें: http://www.arohealth.com/copd/

प्रश्न : क्रोनिक फुफ्फुसीय बाधा। खांसी और सांस लेने में कष्ट

उत्तर : एक्स रे देखा जाना है, और और रक्त विवरण भी

प्रश्न : मुझे अपने बचपन और दमा से शीत की प्रॉब्लम ( problem ) है

उत्तर : अस्थमा की जरूरत पल्मोनरी फंक्शन जाँच और उसके बाद थैरेपी के बुनियाद पर होती है

सवाल : ट्राइग्लस ब्रीदिंग एक्स रे होने के बाद साधारण आकार के फेफड़े और निचले हिस्से में साधारण रूप से सुडौलता दिखाई देती है (मैंने जो तस्वीर देखी उसके बारे में गुगली हो सकती है, इसलिए मैं पृथक-अलग हो सकता हूं) और विवरण जल्दी मैली थी और सामान्य तौर पर 0 होने पर मेरी एलर्जी ( allergy ) का स्तर अधिक था १०० मैं आ 90 हो रहा था इसलिए मैं इस उम्र में इस रोग के बारे में और जानना चाहता हूं

उत्तर : 40 या उससे ज्यादा उम्र में कोप आम है। अपने पास के एक पल्मोनोलॉजिस्ट से मिलें। आपको संजीदा अस्थमा हो सकता है

प्रश्न : क्रोनिक नासा के साथ कफ और प्रतिश्याय ( जुकाम ) होना। दमा

उत्तर : क्रोनिक खांसी दमा हो सकती है

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Airtropium कैप्सूल के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Airtropium कैप्सूल के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Airtropium Capsule के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.