Abvida-M 50mg/500mg Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Abvida-M 50mg/500mg Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Abvida-M 50mg / 500mg Tablet एबट द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Metformin (500mg), and Vildagliptin (50mg). Abvida-M 50mg / 500mg Tablet का उपयोग Type 2 diabetes mellitus में किया जाता है। Metformin (500mg), and Vildagliptin (50mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Metformin (500mg), and Vildagliptin (50mg) Type 2 diabetes mellitus में काम करता है वैसे ही भी Type 2 diabetes mellitus में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Abvida-M 50mg / 500mg Tablet को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर Abvida-M 50mg / 500mg Tablet उपलब्ध नहीं है तो आप Abvida-M 50mg / 500mg Tablet का Alternate Brands जोकि Vilsurge M 500mg/50mg Tablet, Xilda M 500mg/50mg Tablet, Debiglip-M Tablet, Vild Well M 500mg/50mg Tablet, and Vidala-M 50/500 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Metformin (500mg), and Vildagliptin (50mg) है और ये मेडिसिन भी Type 2 diabetes mellitus में काम करती है।

Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Vomiting, Diarrhea, Stomach pain, Loss of appetite, Dizziness, Headache, Trembling, Metallic taste, and Hypoglycemia (low blood glucose level)

Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Abvida-M 50mg / 500mg Tablet का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Abbott
मात्रा 15 tablets in 1 strip
प्रकार
साल्ट संरचना Metformin (500mg), and Vildagliptin (50mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग ANTI डायबेटिक
उपयोग Type 2 diabetes mellitus
दुष्प्रभाव Nausea, Vomiting, Diarrhea, Stomach pain, Loss of appetite, Dizziness, Headache, Trembling, Metallic taste, and Hypoglycemia (low blood glucose level)
विकल्प Vilsurge M 500mg/50mg Tablet, Xilda M 500mg/50mg Tablet, Debiglip-M Tablet, Vild Well M 500mg/50mg Tablet, and Vidala-M 50/500 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Abvida-M 50mg / 500mg Tablet का संक्षिप्त विवरण

Abvida-M 50mg / 500mg Tablet दो औषधियों का एक संयोजन है जो टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में हाई रक्त ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करता है। यह डायबिटीज की संजीदा जटिलताओं को रोकने में मदद करता है जैसे कि गुर्दे की नुक़सान और दृष्‍टिहीनता और हृदय का दौरा या स्ट्रोक होने की आपकी अनुमान को कम कर सकता है।

Abvida-M 50mg / 500mg Tablet को और मधुमेह औषधियों के साथ अकेले या एक साथ निर्धारित किया जा सकता है। नीरोग आहार और नियमित कसरत के साथ-साथ इस्तेमाल किए जाने पर सब के सब मधुमेह की दवाएं सबसे अच्छा काम करती हैं। आपको जो खुराक दी जाती है वह आपकी स्थिति, ब्लड शर्करा के स्तर और आप कौन सी और दवाएं ले रहे हैं, इस पर निर्भर करेगा। इसे आहार ( food ) के साथ लेने से पेट बुरा होने की संभावना कम हो जाती है।

आपको इसे नित्य रूप से लेना चाहिए, प्रत्येक दिन एक ही समय में, सबसे ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए और आपको तब तक नहीं रोकना चाहिए जब तक कि आपका डॉक्टर इसकी सिफारिश न करे। यह आपके ब्लड शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर रहा है और भविष्य ( future ) में संजीदा जटिलताओं को रोकने में मदद कर रहा है। इस औषधि को लेते समय अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए आहार और व्यायाम प्रोग्राम पर बने रहना जरूरी है। आपकी जीवनशैली डायबिटीज को नियंत्रित करने में एक बड़ी भूमिका निभाती है।

इस दवा को लेने के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में डायरिया, मतली, मतली, पेट में जलन, सरदर्द और कंठनली में खराश शामिल हैं। निम्न ब्लड शर्करा स्तर (हाइपोग्लाइसीमिया) एक संभावित दुष्प्रभाव ( side effect ) है यदि आप इंसुलिन ( insulin ) या सल्फोनीलुरिया जैसी और मधुमेह की दवाएं भी ले रहे हैं, तो आपको यह जानने की जरूरत है कि कैसे पहचानें और इससे कैसे निपटें।

यह दवा सब के सब के लिए उपयुक्त नहीं है। इसे लेने से पहले, आपको अपने चिकित्सक को कहना चाहिए कि क्या आपको कभी गुर्दे, लीवर या हृदय बीमारी, आपके पेनक्रियाज के साथ समस्याएं, या यदि आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं। प्रेग्नेंट या स्तनपान ( breastfeeding ) कराने वाली महिलाओं को भी इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। कुछ अन्य मेडिसिन इसे प्रभावित कर सकती हैं, इसलिए अपने डॉक्टर को उन सभी औषधियों के बारे में बताएं जो आप सुनिश्चित करने के लिए ले रही हैं कि आप सुरक्षित हैं। आपको शराब पीने से बचने की प्रयास करनी चाहिए क्योंकि यह रक्त ग्लूकोज को कम करता है। आपका चिकित्सक उपचार से पहले और दौरान आपके गुर्दे की कार्यक्षमता और रक्त ग्लूकोज के स्तर की परीक्षण करेगा।


Abvida-M 50mg / 500mg Tablet का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • टाइप 2 मधुमेह मेलिटस

Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के फायदे

Abvida-M Tablet के फायदा

टाइप 2 मधुमेह में

Abvida-M 50mg / 500mg Tablet दो दवाओं का एक सम्मिश्रण है जो आपके ब्लड शर्करा के स्तर को कम करने के लिए विभिन्न तरीकों से एक साथ काम करते हैं। रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम करना डायबिटीज के प्रबंधन का एक अनिवार्य भाग है। यदि आप अपने रक्त ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं, तो मधुमेह के किसी भी गंभीर समस्याओं जैसे गुर्दे की नुक़सान, आंखों की क्षति, नर्व समस्याओं और अंगों के नुकसान के जोखिम को कम किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, डायबिटीज के सही नियंत्रण से हृदय बीमारी और स्ट्रोक के ख़तरा को भी कम किया जा सकता है। इस दवा को नियमित रूप से सही आहार और व्यायाम के साथ लेने से आपको एक साधारण, स्वस्थ जीवन जीने में मदद मिलेगी। जब तक यह अवधारित है तब तक आपको इस औषधि का इस्तेमाल करते रहना चाहिए क्योंकि यह आपके भविष्य के स्वास्थ्य की रक्षा कर रहा है।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Abvida-M 50mg / 500mg Tablet लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के साथ मदिरा का सेवन करना असुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

गर्भावस्था के दौरान Abvida-M 50mg / 500mg Tablet का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सावधान

यदि आपकी रक्त ग्लूकोज बहुत कम या बहुत अधिक है तो आपकी ड्राइव करने की योग्यता प्रभावित हो सकती है। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ Abvida-M 50mg / 500mg Tablet का उपयोग किया जाना चाहिए। Abvida-M 50mg / 500mg Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

यकृत ( liver ) की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ Abvida-M 50mg / 500mg Tablet का उपयोग किया जाना चाहिए। Abvida-M 50mg / 500mg Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
यदि आप इस औषधि को ले रहे हैं तो जिगर फंक्शन जाँच की नित्य निगरानी की सिफारिश की जाती है। जिगर की बीमारी वाले रोगियों में इस औषधि का इस्तेमाल अधिमानतः परामर्श नहीं दी जाती है।


Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Abvida-M 50mg / 500mg Tablet को भोजन के साथ लिया जाना है।


Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Abvida-M 50mg / 500mg Tablet को भोजन के साथ लिया जाना है।


Abvida-M 50mg / 500mg Tablet का कुछ जरूरी टिप्स

  • आमाशय खराब होने की अनुमान कम करने के लिए इसे आहार ( food ) के साथ लें।
  • और मधुमेह औषधियों की तुलना ( comparison ) में भार बढ़ने और कम ब्लड शर्करा की संभावना कम होती है।
  • अपने डॉक्टर को अपने मधुमेह ट्रीटमेंट ( treatment ) के बारे में अवगत ( सूचित ) करें यदि आप साधारण संवेदनाहारी के तहत सर्जरी ( surgery ) के कारण हैं।
  • अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं कि क्या आपको किसी गहरी या तेज सांस, लगातार उल्टी, उल्टी और पेट पीड़ा का अनुभव होता है क्योंकि Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के कारण लैक्टिक एसिडोसिस नामक एक दुर्लभ लेकिन गंभीर स्थिति हो सकती है, जो रक्त में लैक्टिक एसिड की अधिकता है। ।
  • आपका डॉक्टर उपचार शुरू करने से पहले और उसके बाद नियमित रूप से आपके गुर्दे और यकृत की जांच कर सकता है। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप आमाशय दर्द, थकान, भूख न लगना, गहरे रंग का मूत्र या आंखों या त्वचा का पीला पड़ना (पीलिया) जैसे लक्षण डिवेलप करते हैं।

Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Abvida-M Tablet के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Abvida-M के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • डायरिया
  • पेट पीड़ा
  • भूख में कमी
  • मस्तिष्क चकराना
  • सिरदर्द
  • सिहरन
  • धात्विक स्वाद
  • Hypoglycemia ( low blood sugar ) (निम्न ब्लड शर्करा का स्तर)

बार बार Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

सवाल : क्या Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के इस्तेमाल से Hypoglycemia ( low blood sugar ) हो सकता है?

उत्तर : Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के उपयोग से आमतौर पर अकेले Hypoglycemia ( low blood sugar ) (निम्न ब्लड शर्करा का स्तर) नहीं होता है। लेकिन यह तब हो सकता है जब इस दवा को लेते अवधि ( समय ) कैलोरी का अपर्याप्त अनुपूरक हो। Hypoglycemia ( low blood sugar ) के लक्षणों में उल्टी, सिरदर्द, चिड़चिड़ाहट, भूख, पसीना ( sweat ), चक्कर आना, तेजी से दिल की दर, और चिंतित या अस्थिर महसूस करना शामिल है। लक्षणों की ज्यादा संभावना है यदि आप अपने आहार ( food ) को स्मरण करते हैं या देरी करते हैं, शराब पीते हैं, ज्यादा व्यायाम करते हैं या इसके साथ कोई और एंटीडायबिटिक औषधि लेते हैं। इसलिए, ब्लड शर्करा के स्तर की नियमित निगरानी महत्वपूर्ण है। हमेशा ग्लूकोज ( glucose ) की टेबलेट्स ( tablets ), शहद या फलों का रस अपने साथ ले जाने की सलाह दी जाती है।

प्रश्न : Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के इस्तेमाल से उल्टी और मतली हो सकती है?

उत्तर : हाँ, Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के इस्तेमाल से उल्टी और मतली हो सकती है। मतली होने की स्थिति में, लगातार स्मॉल-छोटे घूंट भरकर पर्याप्त मात्रा में पानी या अन्य द्रव पदार्थों का सेवन करें। अपने डॉक्टर से बात करें यदि उल्टी बनी रहती है और आप निर्जलीकरण के संकेत देखते हैं, जैसे कि गहरे रंग के और ताकतवर-महक वाले मूत्र और पेशाब की कम आवृत्ति। किसी चिकित्सक से बात किए बिना कोई और दवा न लें।

प्रश्न : Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के इस्तेमाल से जुड़े कोई स्पेसिफिक मतभेद हैं?

उत्तर : Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के इस्तेमाल से इस दवा के किसी भी घटक या excipients के लिए ज्ञात एलर्जी के रोगियों में बचा जाना चाहिए। इस दवा का उपयोग संजीदा गुर्दे की दुर्बलता, लीवर ( liver ) की कमजोरी, दिल की विफलता, लैक्टिक एसिडोसिस या मधुमेह केटोएसिडोसिस वाले पेशेन्ट्स ( patient ) के लिए भी हानिकर माना जाता है।

प्रश्न : Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के लिए स्टोरेज कंडीशन क्या है?

उत्तर : इस दवा को कंटेनर या उस पैक में रखें, जो कसकर बंद है। पैक या लेबल पर उल्लिखित निर्देशों के अनुरूप ( accordingly ) इसे स्टोर ( store ) करें। अप्रयुक्त दवा का निपटान। निश्चित रूप से करें कि यह पालतू जानवरों, शिशुओं और और लोगों द्वारा सेवन नहीं किया जाता है।

प्रश्न : Abvida-M 50mg / 500mg Tablet क्या है?

उत्तर : Abvida-M 50mg / 500mg Tablet दो एंटी-डायबिटिक औषधियों का एक संयोजन है: मेटफॉर्मिन और विल्डेगैप्टिन। मेटफोर्मिन ( metformin ) एक डायबिटीज-रोधी औषधि है और बिगुआनाइड्स के वर्ग से संबंधित है। यह लीवर ( liver ) में ग्लूकोज ( glucose ) उत्पादन को कम करता है, आंतों से ग्लूकोज ( glucose ) अवशोषण में देरी करता है और इंसुलिन के प्रति बॉडी ( body ) की संवेदनशीलता ( sensitivity ) को बढ़ाता है। Vidagliptin एंजाइम DPP4 अवरोध करनेवाला को रोकता है और अग्न्याशय से इंसुलिन की रिहाई को बढ़ाता है। 18 साल से कम उम्र के रोगियों के लिए इस संयोजन की सलाह नहीं दी जाती है।

प्रश्न : Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के इस्तेमाल से लैक्टिक एसिडोसिस हो सकता है?

उत्तर : हाँ, Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के उपयोग से लैक्टिक एसिडोसिस हो सकता है। यह एक मेडिकल ( medical ) इमरजेंसी है जो ब्लड में लैक्टिक एसिड के बढ़े हुए स्तर के कारण होती है। इसे MALA (मेटफोर्मिन ( metformin )-जुड़े लैक्टिक एसिडोसिस) के रूप में भी जाना जाता है। यह मेटफोर्मिन ( metformin ) के इस्तेमाल से जुड़ा एक बहुत ही विरला ( rare ) दुष्प्रभाव है और इसलिए, यह अंतर्निहित गुर्दे की बीमारी, बुढ़ापे के पेशेन्ट्स ( patient ) या बड़ी मात्रा में शराब लेने वाले पेशेन्ट्स ( patient ) से बचा जाता है। लैक्टिक एसिडोसिस के लक्षणों में मांसपेशियों ( muscles ) में पीड़ा या निर्बलता, चक्कर आना, थकान, हाथों और टांगों में शीत का महसूस, सांस लेने में मुसीबत, मतली, मतली, पेट में दर्द या धीमी चाल से हार्ट गति शामिल हो सकती है। यदि आपके नजदीक ये लक्षण ( symptom ) हैं, तो Abvida-M 50mg / 500mg Tablet लेना बंद करें और फ़ौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

सवाल : क्या Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के इस्तेमाल से विटामिन ( vitamin ) B12 की कमी हो सकती है?

उत्तर : हाँ, Abvida-M 50mg / 500mg Tablet के उपयोग से दीर्घकालिक इस्तेमाल पर विटामिन ( vitamin ) बी 12 की अभाव हो सकती है। यह पेट में विटामिन बी 12 के अवशोषण के साथ व्यवधान करता है। यदि अनुपचारित है, तो यह खून की कमी और नर्व समस्याओं का कारण हो सकता है।

सवाल : क्या Abvida-M 50mg / 500mg Tablet का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

उत्तर : हां, अवधारित अवधि के लिए और डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक के अनुसार लेने पर Abvida-M 50mg / 500mg Tablet का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। यद्यपि, निर्धारित डोज़ लेने के बावजूद आपको इंसुलिन या सल्फोनील्यूरिया के साथ सम्मिश्रण में उल्टी, दस्त, मतली, पेट की ख़राबी, सरदर्द, नाक की भीड़, कंठनली में खराश, श्वसन तंत्र में इनफ़ेक्शन, हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त ग्लूकोज का स्तर) जैसे साधारण दुष्प्रभाव का अनुभव हो सकता है। इस औषधि को लेते समय किसी भी निरन्तर समस्या का अनुभव होने पर अपने चिकित्सक को सूचित करें।

सवाल उत्तर

प्रश्न : डायबिटीज मेलेटस टाइप 2, तृष्णा

उत्तर : एक व्यक्ति नित्य कम से कम 30 से 45 मिनट तक नियमित कसरत और सैर या नित्य रूप से एरोबिक कसरत करके अपने या अपने शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकता है। मेडिकल नॉटिकल थेरपी में यह अनिवार्य है कि बीएमआई के रूप में सेवन करें। अपने चिकित्सक और चिकित्सक से मिलें, जो कि सभी चिकित्सक की परीक्षण-पड़ताल कर लें। अवधि ( समय )-समय पर होने वाले सभी इन्वेस्टमेंट की परीक्षण-पड़ताल की जानी चाहिए, लेकिन इसे बीमारी नहीं माना जाना चाहिए बल्कि स्वस्थ जीवन की प्रारंभ करनी चाहिए। लंबे अवधि ( समय ) तक शुगर का स्तर कम होने से शुगर का स्तर कम होता है, जिससे न्यूरोपैथी होती है। पांव के अल्सर ( ulcer ) और गुर्दे या हार्ट की प्रॉब्लम्स जैसी और जटिलताओं के बाद। किसी भी परिवर्तन या डोज़ के अनुकूलन के लिए पास के डॉक्टर से संपर्क न करके। बिना किसी पर्चा या डोज़ के अनुकूलन के लिए पास के डॉक्टर के पास जाने की इजाज़त नहीं है। SRS MARKET

प्रश्न : डायबिटीज मेलेटस टाइप 2 के लिए केवल आयुर्वेदिक औषधि की जरूरत होती है

उत्तर : ऍलोपैथी दवा के लिए जाएं

सवाल : टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस ( mellitus ) के दौरान देखभाल? जीवन शैली की एक तिकड़मबाजी

उत्तर : हाय एक बार उचित भोजन चार्ट के लिए डाइटिशियन ( dietician ) से सलाह करें

सवाल : प्रकार || डायबिटीज मेलेटस इस्केमिक हृदय बीमारी है

उत्तर : क्या कहा आपने

सवाल : मैं पिछले 10 वर्ष से टाइप 2 डायबिटीज से दुःखित हूं, मैं इरेक्शन प्रोब्लम से दुःखित हूं?

उत्तर : प्रिय महोदय, आपको अपने उपचार डॉक्टर से सलाह करने की आवश्यकता है क्योंकि यह स्थिति डायबिटीज के बीच बहुत आम है, यह भी औषधियों का एक दुष्प्रभाव हो सकता है।

प्रश्न : टाइप 1 मेलिटस ( mellitus ) मधुमेह के लिए कोई नवीनतम तलाश?

उत्तर : डायबिटीज आयरलैंड को हार्वर्ड की सफलता के बारे में सुनकर प्रसन्नता होती है और स्टेम कोशिकाओं को बीटा कोशिकाओं में बदलने के लिए आवश्यक पड़ावों की कठिन श्रृंखला का पता लगाने के लिए प्रोफेसर मेल्टन और सहकर्मियों को बधाई देता हूं। उम्मीद है, वे बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए नियमों पर संवाद कर सकते हैं ताकि बीटा कोशिकाओं की ज़्यादा आपूर्ति उपलब्ध हो और टाइप 1 मधुमेह का इलाज / ट्रीटमेंट ( treatment ) करने के लिए एक नया और नवीन प्रणाली विकसित किया जा सके। टाइप I डायबिटीज एक ऑटोइम्यून स्थिति है, जिससे शरीर अपने ही बीटा (इंसुलिन उत्पत्ति) कोशिकाओं को मारता है, जिसके फलतः त्वचा के माध्यम से दैनिक इंसुलिन ( insulin ) प्रशासन की आवश्यकता होती है। एक इलाज की दिशा में पहले पड़ाव में बीटा कोशिकाओं को प्रतिस्थापित करना, लेकिन प्रतिस्थापित बीटा कोशिकाओं को बॉडी ( body ) से सुरक्षित करने की आवश्यकता है? ऑटोइम्यून रिएक्शन इसका अर्थ है कि एक कोटिंग ( coating ) में उनकी रक्षा करना या रिएक्शन को रोकने के लिए ड्रग्स लेना (मधुमेह की तुलना में संभावित दुष्प्रभाव ( side effect ))।

सवाल : मुझे डायबिटीज है 2 मेलिटस है मैं इस दवा को ले जाऊंगा (METFORMIN IP 500mg) मेरे पास हाल ही में आरबीएस 273 है

उत्तर : आप ले सकते हैं। लेकिन अच्छा होगा कि आप सीधे डॉक्टर से सलाह लें और औषधि शुरू करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इसलिए हमारे चिकित्सालय के नजदीक या चिकित्सक से सलाह करें

सवाल : मधुमेह के कारण सेक्स समस्या

उत्तर : 100 के आसपास उर उपवास शक्कर रखें और टेबलेट को 1 घंटा बीफ सेक्स के लिए ले लें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Abvida-M 50mg/500mg Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Abvida-M 50mg/500mg Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Abvida-M 50mg/500mg Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.