3A Xim 200mg Tablet DT के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

3A Xim 200mg Tablet DT - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

3 ए Xim 200mg टैबलेट डीटी 3 ए फार्मास्यूटिकल्स द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Cefixime (200mg). 3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी का इस्तेमाल Bacterial infections में किया जाता है। Cefixime (200mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Cefixime (200mg) Bacterial infections में काम करता है वैसे ही भी Bacterial infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो 3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर 3 ए Xim 200mg टैबलेट डीटी उपलब्ध नहीं है तो आप 3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी का Alternate Brands जोकि Topcef 200 Tablet DT, Extacef 200 DT Tablet, Hifen 200 DT Tablet, Ziprax 200 DT Tablet, and Omnix 200 DT Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Cefixime (200mg) है और ये दवाएं भी Bacterial infections में काम करती है।

3 ए Xim 200mg टैबलेट डीटी के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Stomach pain, Indigestion, and Diarrhea

3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या 3 ए Xim 200mg टैबलेट डीटी का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक 3A Pharmaceuticals
मात्रा 10 tablet dt in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Cefixime (200mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग ANTI INFECTIVES
उपयोग Bacterial infections
दुष्प्रभाव Nausea, Stomach pain, Indigestion, and Diarrhea
ऑप्शन ( option ) Topcef 200 Tablet DT, Extacef 200 DT Tablet, Hifen 200 DT Tablet, Ziprax 200 DT Tablet, and Omnix 200 DT Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet DT
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Broad spectrum (Third & fourth generation cephalosporins}
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी का संक्षिप्त रिपोर्ट

3A Xim 200mg Tablet DT एक एंटीबायोटिक है जो सेफलोस्पोरिन समूह से संबंधित है, जिसका इस्तेमाल विभिन्न तरह के बैक्टीरिया संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। यह श्वसन ( respiration ) पथ (जैसे निमोनिया), पेशाब पथ, कान ( ear ), नाक साइनस ( sinus ), गले और कुछ लैंगिक ( genital ) संचारित बिमारियों के इनफ़ेक्शन में प्रभावशाली है।

3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी को डॉक्टर या स्वास्थ्य प्रोफेशनल की निगरानी में दिया जाना चाहिए। अपने डॉक्टर द्वारा अवधारित कार्यक्रम के अनुसार समान अंतराल पर नियमित रूप से इसका उपयोग करें। हर दिन एक ही समय पर इसका इस्तेमाल करने से आपको इसे याद रखने में सहायता मिलेगी। डोज़ इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके लिए क्या उपचार किया जा रहा है, लेकिन आपको हमेशा इस एंटीबायोटिक का पूरा कोर्स ( course ) अपने चिकित्सक द्वारा अवधारित करना चाहिए। जब तक आप अच्छा महसूस न करें, तब तक इसे लेना बंद न करें। यदि आप इसे शीघ्र लेना बंद कर देते हैं, तो कुछ जीवाणु जीवित रह सकते हैं और इनफ़ेक्शन वापस आ सकता है या बुरा हो सकता है। यह वायरल इनफ़ेक्शन जैसे फ्लू ( flu ) या साधारण सर्दी के लिए काम नहीं करेगा। किसी भी एंटीबायोटिक का उपयोग जब आपको इसकी आवश्यकता नहीं होती है, तो यह भविष्य के संक्रमण के लिए कम प्रभावी बना सकता है।

इस औषधि के सबसे आम दुष्प्रभावों में उल्टी, पेट में दर्द, बदहजमी और डायरिया शामिल हैं। ये आमतौर पर हल्के होते हैं, लेकिन अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या वे आपको चिंतित करते हैं या दूर नहीं जाते हैं।

इसे लेने से पहले, आपको अपने चिकित्सक को कहना चाहिए कि क्या आपको किसी एंटीबायोटिक्स ( antibiotics ) से एलर्जी ( allergy ) है या आपको गुर्दे या जिगर की कोई समस्या है। आपको अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम को उन सब के सब दवाओं को भी कहना चाहिए जो आप ले रहे हैं जैसा कि वे प्रभावित कर सकते हैं, या इस औषधि से प्रभावित हो सकते हैं। यह दवा आमतौर पर प्रेग्नेंसी ( pregnency ) और स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित मानी जाती है यदि चिकित्सक द्वारा अवधारित किया गया हो।


3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • जीवाण्विक इनफ़ेक्शन

3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी के फायदे

3 ए एक्सिम टैबलेट डीटी के फायदा

बैक्टीरियल इनफ़ेक्शन में

3A Xim 200mg Tablet DT एक एंटीबायोटिक ( antibiotic ) दवा है जो आपके शरीर में बैक्टीरिया पैदा करने वाले संक्रमण को मारकर काम करती है। यह फेफड़े ( lungs ), गले और मूत्र पथ के बैक्टीरिया संक्रमण के लिए प्रभावशाली है। यह दवा आमतौर पर आपको कुछ दिनों के भीतर बेहतर महसूस कराती है, लेकिन आपको इसे तब भी जारी रखना चाहिए जब आप बेहतर महसूस करें। इसे जल्दी बंद करने से संक्रमण वापस आ सकता है और इलाज करने में कठिन हो सकती है।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


3 ए Xim 200mg टैबलेट डीटी लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन सुरक्षित

3A Xim 200mg Tablet DT के साथ मदिरा का सेवन करने से कोई हानिकर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

गर्भवती स्त्री सुरक्षित अगर उचित है

3A Xim 200mg Tablet DT आमतौर पर प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित माना जाता है। पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे को कम या कोई विपरीत प्रभाव नहीं दिखाया है; हालाँकि, सीमित मानव स्टडी हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर उचित है

3A Xim 200mg Tablet DT स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। मानव अध्ययनों से पता चलता है कि औषधि एक जरूरी मात्रा में ब्रेस्टमिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकर नहीं है।
3A Xim 200mg Tablet DT के लंबे समय तक उपयोग से बचें, क्योंकि इसके ददोड़े और डायरिया जैसे संभावित प्रभाव हो सकते हैं।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

3A Xim 200mg Tablet डीटी आमतौर पर आपकी ड्राइव करने की योग्यता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

3A Xim 200mg Tablet DT का इस्तेमाल गुर्दे की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। 3 ए Xim 200mg टैबलेट डीटी की डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

3A Xim 200mg Tablet DT का उपयोग जिगर ( liver ) की रोग वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। 3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको 3A Xim 200mg Tablet DT की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


3 ए Xim 200mg टैबलेट डीटी के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे लेने से पहले एक गिलास जल में घोल लें। 3A Xim 200mg Tablet DT को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


3 ए Xim 200mg टैबलेट डीटी के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे लेने से पहले एक गिलास जल में घोल लें। 3A Xim 200mg Tablet DT को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


3 ए Xim 200mg टैबलेट डीटी का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • आपके डॉक्टर ने आपके इनफ़ेक्शन को ठीक करने और आपके लक्षणों में इम्प्रूवमेंट करने के लिए 3A Xim 200mg Tablet DT निर्धारित किया है।
  • किसी भी डोज़ को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स समाप्त करें। इसे जल्दी रोकने से इनफ़ेक्शन का उपचार कठिन हो सकता है।
  • चिंतित पेट से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लें।
  • डायरिया एक साइड इफेक्ट के रूप में हो सकता है लेकिन जब आपका कोर्स पूरा हो जाए तो रुक जाना चाहिए। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें कि क्या यह बंद नहीं होता है या यदि आपको अपने मल में रक्त मिलता है।
  • 3A Xim 200mg Tablet DT लेते समय मदिरा का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे दुष्प्रभाव ( side effect ) बढ़ सकता है।
  • 3A Xim 200mg Tablet DT को बंद करें और अपने चिकित्सक को तुरंत अवगत ( सूचित ) करें यदि आपको ददोड़े, खुजली वाली त्वचा, चेहरे और मुँह की स्वेलिंग, या ब्रीथिंग लेने में कठिनाई हो।

3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

3A Xim Tablet DT के दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

3 ए एक्सिम के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • जी मिचलाना
  • पेट पीड़ा
  • खट्टी डकार ( belching )
  • दस्त

बार बार 3 ए Xim 200mg टैबलेट डीटी के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : मुझे 3A Xim 200mg Tablet DT कब तक लेना चाहिए?

उत्तर : 3 ए Xim 200mg गोली ( tablet ) डीटी आमतौर पर 7-14 दिनों के लिए निर्धारित किया जाता है। आपको अपने उपचार की पूरी अवधि के लिए इसे अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लेना चाहिए।

प्रश्न : 3A Xim 200mg Tablet DT का इस्तेमाल करने के बाद मुझे क्या ठीक नहीं लगता?

उत्तर : अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप उपचार के पूर्ण सिलेबस को पूरा करने के बाद भी बेहतर महसूस नहीं करते हैं। इस दवा का उपयोग करते समय लक्षण ( symptom ) खराब होने पर आपको अपने चिकित्सक को भी सूचित करना चाहिए।

सवाल : 3A Xim 200mg Tablet DT के उपयोग से दस्त हो सकते हैं?

उत्तर : हाँ, 3A Xim 200mg Tablet DT के उपयोग से दस्त हो सकता है। 3A Xim 200mg Tablet DT एक एंटीबायोटिक है जो हानिकर बैक्टीरिया को मारता है, लेकिन यह आपके आमाशय या आंत्र में मददगार बैक्टीरिया को भी प्रभावित कर सकता है और दस्त का कारण बन सकता है। यदि डायरिया जारी रहता है, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

सवाल : 3A Xim 200mg Tablet DT प्रभावशाली है?

उत्तर : 3A Xim 200mg Tablet DT प्रभावशाली है अगर आपके चिकित्सक द्वारा परामर्श दी गई खुराक और अवधि में उपयोग किया जाता है। यदि आप अपनी स्थिति में इम्प्रूवमेंट देखते हैं तो भी इसे लेना बंद न करें। यदि आप 3A Xim 200mg Tablet DT का इस्तेमाल बहुत पहले करते हैं, तो लक्षण ( symptom ) वापस आ सकते हैं या बुरा हो सकते हैं।

सवाल : अगर मैं 3A Xim 200mg Tablet DT की एक डोज़ लेना भूल जाऊं तो क्या होगा?

उत्तर : यदि आप 3A Xim 200mg Tablet DT की एक खुराक भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अगली निर्धारित डोज़ लें। मिस्ड एक के लिए मेक अप करने के लिए खुराक को दोगुना न करें क्योंकि इससे साइड इफेक्ट डिवेलप होने की संभावना बढ़ सकती है।

प्रश्न : 3A Xim 200mg Tablet DT किडनी के लिए सुरक्षित है?

उत्तर : हाँ, 3A Xim 200mg Tablet DT किडनी के लिए सुरक्षित है जब इसे अकेले दिया जाता है, लेकिन जब एमिनोग्लाइकोसाइड्स (जेंटामाइसिन, टोबैमाइसिन) या और सेफलोस्पोरिन एंटीबायोटिक ( antibiotic ) दवाओं के साथ दिया जाता है, तो इससे किडनी बुरा हो सकती है। इसलिए, यह परामर्श दी जाती है कि इस औषधि को केवल अपने डॉक्टर द्वारा अवधारित किया जाए।

सवाल उत्तर

सवाल : बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण चेहरे पर निशान

उत्तर : Pic स्पष्ट नहीं है, सही राय के लिए plz यात्रा

सवाल : मेरे नजदीक पुनरावर्ती यीस्ट और बैक्टीरिया योनिजन इनफ़ेक्शन का हिस्ट्री है।

उत्तर : टैब मेट्रोग्रिल 500 मिलीग्राम ( mg ) दिन में दो बार एक्स 5 दिन और टैब फ्लुकोनाज़ोल 150 मिलीग्राम ( mg ) तीन डोज़ वैकल्पिक दिन

प्रश्न : मैं 2 माह की प्रेग्नेंट हूं और मेरा सवाल है कि क्या ट्रेन 3 ए एसी क्लास या स्लीपर क्लास से यात्रा करना सुरक्षित है? 8 घंटे की सफ़र कौन सी है? कोई भी मेरे संदेह को स्पष्ट करने के लिए?

उत्तर : प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान इस तरह की सफ़र को contraindicated नहीं है लेकिन गर्भपात की अनुमान पहले 12 हफ्तों के दौरान ज़्यादा से ज़्यादा होती है और यदि यात्रा के दौरान कुछ समस्या होती है तो चिकित्सा मदद प्राप्त करना मुश्किल है। इसलिए अगर संभव हो तो बचना चाहिए

सवाल : मैं अपने शेविंग प्रदेश या बहुत अधिक पिम्पल्स की प्रॉब्लम ( problem ) में जीवाणु के इनफ़ेक्शन से दुःखित हूं।

उत्तर : दिन में दो बार फुडिक क्रीम

प्रश्न : मेरे बच्चे को सर्दी-कफ में तेज खांसी और बुखार की शिकायत है, लेकिन बहुत डॉक्टर की कोशिश करते हैं, लेकिन नतीजा यह नहीं है। यह मतली खांसी और बुखार होगा यह केवल एंटीबैक्टीरियल होना अच्छा है

उत्तर : बैक्टीरिया संक्रमण होने पर एंटीबायोटिक्स ( antibiotics ) की जरूरत होती है। बाल स्पेशलिस्ट ( speciality ) से परामर्श लें

सवाल : क्या इस्तेमाल कर रहे हैं मेगा-सीवी सूखी सिरप बच्चे दूध नहीं पी रहे हैं

उत्तर : मेगा सीवी एक एंटीबायोटिक ( antibiotic ) है जिसका उपयोग जीवाणु के इनफ़ेक्शन का उपचार करने के लिए किया जाता है

प्रश्न : 02 वर्ष की आयु के मेरे बेटे को आरंभिक चरण में टीबी के लक्षणों के लिए इलाज किया गया है। चिकित्सक ने कॉम्बुटॉल 200 मिलीग्राम ( mg ) टैबलेट, रिनजाइड फोर्ट गोली ( tablet ) टैबलेट के लिए अवधारित किया है। Pls मुझे इसके लिए सुझाव दें उन्होंने 02 किलोग्राम भार कम किया

उत्तर : हाय कृपया अपने नजदीकी आयुर्वेदिक डॉक्टर से उचित ट्रीटमेंट ( treatment ) लें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि 3A Xim 200mg Tablet DT के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह 3A Xim 200mg Tablet DT के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ 3A Xim 200mg Tablet DT के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.